SANJAY-SINGH-AND-WANKHEDE

    Loading

    नयी दिल्ली/मुंबई. जहाँ एक तरफ नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (NCB) मुंबई के जोनल डायरेक्‍टर समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) को अब क्रूज ड्रग्‍स केस (Cruise Drugs Case) से पूरी तरह हटा दिया गया है। वहीं इसके साथ उनसे कुछ अन्‍य केस भी फिलहाल वापस ले लिए गए हैं। जी हाँ वह अब तक जो बड़े 6 केस देख रहे थे, उन मामलों को अब नए अफसर संजय कुमार सिंह (Sanjay Kumar Singh) देखेंगे। बता दें कि संजय सिंह NCB में रहने से पहले CBI में डिप्‍टी इंस्‍पेक्‍टर जनरल रहे हैं।

    ख़बरों के मुताबिक 1996 ओडिशा बैच के IPS अफसर संजय कुमार सिंह अब मुंबई के क्रूज ड्रग्‍स केस समेत 6 बड़े केस की जांच भी खुद देखेंगे। फिलहाल वे NCB के डिप्‍टी डायरेक्‍टर जनरल(ऑपरेशंस) के पद पर तैनात हैं।

    गौरतलब है कि संजय कुमार सिंह ओडिशा में एंटी ड्रग्‍स टास्‍क फोर्स का भी नेतृत्‍व कर चुके हैं। इतना ही नहीं जब वे CBI में थे तो उन्‍होंने उस टीम का भी नेतृत्‍व किया था, जिसने 2010 के कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स घोटाले की जांच की थी। अब जिन 6 केसों को संजय सिंह को दिया गया है, उनमें आर्यन खान के केस के साथ ही 5 अन्‍य ऐसे बड़े हाई प्रोफाइल मामले बताए जा रहे हैं, जो कई बॉलीवुड हस्तियों से जुड़े हुए हैं।

    बता दें कि, समीर वानखेड़े एक्‍टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की एक क्रूज से गिरफ्तारी को लेकर बड़े पहले से ही विवादों के केंद्र में रहे हैं। शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने NCB के जोनल डायरेक्‍टर पर बॉलीवुड और महाराष्ट्र की छवि खराब करने के लिए झूठे मामले तैयार करने का भी बड़ा आरोप लगाया था।

    वहीं समीर वानखेड़े ने भी बीते शुक्रवार को मीडिया से स्पष्ट किया था कि उन्हें इन मामलों की जांच से नहीं हटाया गया है। उन्‍होंने कहा, “मुझे जांच से नहीं हटाया गया है। अदालत में मेरी लिखित याचिका थी कि मामले की जांच एक केंद्रीय एजेंसी द्वारा की जाए। इसलिए आर्यन खान मामले और समीर खान मामले की जांच दिल्ली एनसीबी की विशेष जांच टीम द्वारा की जा रही है। दिल्ली और मुंबई की एनसीबी टीमों के बीच अपना अच्छा समन्वय है।”

    उधर संजय सिंह की ओर से हस्‍ताक्षर किए गए एक बयान में NCB ने यह भी कहा कि, किसी भी अधिकारी को उनकी मौजूदा भूमिकाओं से फिलहाल नहीं हटाया गया है। NCB ने ये भी दोहराया है कि NCB पूरे भारत में एक एकीकृत एजेंसी के रूप में ही कार्य करता है।