exam
File Photo

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने फरवरी-मार्च 2023 में होने वाली 10वीं-12वीं की परीक्षाओं के संभावित शेड्यूल (Tentative Time Table) की घोषणा कर दी है। राज्य बोर्ड की सचिव अनुराधा ओक ने पुणे में जानकारी देते हुए कहा कि 12वीं की परीक्षा (HSC Exam) 21 फरवरी से शुरू होगी, जबकि 10वीं की परीक्षा (SSC Exam) 2 मार्च से होगी। राज्य बोर्ड द्वारा घोषित विस्तृत संभावित समय सारणी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mahahsscboard.in पर उपलब्ध है।

    उन्होंने कहा कि स्कूलों, जूनियर कॉलेजों और छात्रों को पाठ्यक्रम की योजना बनाने में मदद करने के साथ-साथ छात्रों के मानसिक तनाव को कम करने के लिए फरवरी-मार्च में होने वाली लिखित परीक्षा के संभावित कार्यक्रम की घोषणा की गई है। यह संभावित शेड्यूल सुविधा केवल जानकारी के लिए है।  परीक्षा से पूर्व विद्यालयों एवं कनिष्ठ महाविद्यालयों को मुद्रित रूप में जो समय सारणी दी जाएगी, वह अंतिम होगी। 

     प्रायोगिक परीक्षा की समय-सारणी भी होगी जारी

    अनुराधा ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षा, श्रेणी, मौखिक परीक्षा और अन्य विषयों की समय-सारणी परीक्षा से पहले बोर्ड के माध्यम से स्कूलों और कॉलेजों को अलग से दी जाएगी। साथ ही राज्य बोर्ड ने यह भी कहा है कि यदि इस कार्यक्रम को लेकर कोई सुझाव और आपत्ति है तो वह 15 दिनों के भीतर संभागीय बोर्ड के साथ-साथ राज्य बोर्ड को लिखित रूप में भेजना होगा।

    संभावित कार्यक्रम:

    • विवरण : लिखित परीक्षा की अवधि
    • बारहवीं (सामान्य व दोहरी) और उच्च माध्यमिक व्यावसायिक पाठ्यक्रम- 21 फरवरी से 20 मार्च 2023 तक।
    • 10 वीं- 2 मार्च से 25 मार्च 2023 तक।