Sabhanji Raje

    Loading

    मुंबई: ठाकरे सरकार (Thackeray Government) के साथ सभी मांगों पर सहमति होने के बाद बीजेपी सांसद संभाजी राजे (MP Sambhaji Raje) ने सोमवार को अपना आमरण अनशन ख़त्म कर दिया। वे मराठा आरक्षण (Maratha Reservation) के लिए कारगार कदम उठाए जाने की मांग को लेकर शनिवार से आमरण अनशन पर थे। सरकार की तरफ से राज्य के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे, गृह मंत्री दिलीप वलसे-पाटिल और संस्कृति मंत्री अमित देशमुख ने आजाद मैदान में संभाजी राजे से मुलाकात की और उनकी मांगों को पूरा करने के लिए लिखित में आश्वासन दिया। 

    संभाजी ने मराठा आरक्षण को लेकर सरकार के सामने  सात मांगें रखी थीं। इस बारे में सरकार से आश्वासन मिलने के बाद संभाजी ने अनशन वापस लेने की घोषणा कर दी। इससे पहले सभांजी की तबीयत ख़राब हो गई थी,जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी थी, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इंकार कर दिया था। 

    सीएम ने किया हस्तक्षेप 

    सभांजी राजे के आमरण अनशन को देखते हुए सीएम उद्धव ठाकरे ने इसमें हस्तक्षेप करते हुए उन्हें बातचीत करने के लिए वर्षा में बुलाया था। इसके बाद सभांजी की ओर मराठा समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्य सरकार के मंत्रियों के साथ चर्चा की। बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मांगों पर सहमति जताई और कहा कि मराठा समाज के लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार कृत संकल्प है। इन नेताओं से मिलने और सरकार द्वारा स्वीकार की गई मांगों को स्वीकार करने के बाद, संभाजी राजे ने अपना आमरण अनशन समाप्त कर दिया।