Deccan Queen Express

    Loading

    मुंबई: मध्य रेलवे की प्रीमियम ट्रेनों (Premium Trains) में से एक डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस (Deccan Queen Express)  के एसी ‘सी-2’ के शौचालय (Toilet) की छत का हिस्सा गिर जाने से यात्रियों की सुरक्षा पर सवाल उठ रहा है। उल्लेखनीय है कि पिछली 22 जून से डेक्कन क्वीन अत्याधुनिक एलएचबी कोच (LHB Coach) के साथ चलाई जा रही है।

    सोमवार को पुणे से मुंबई आ रही नई नवेली डेक्कन क्वीन के एक एसी डिब्बे में शौचालय की छत का हिस्सा गिर गया। संयोग से उस समय शौचालय में कोई यात्री नहीं था। नई ट्रेन में इस तरह के हादसे को लेकर आश्चर्य व्यक्त किया जा है। यात्रियों का कहना है कि यह घोर लापरवाही का नतीजा है। चेन्नई स्थित इंटिग्रल कोच फॅक्‍टरी (आयसीएफ) में एलएचबी कोच तैयार किए गए। उसके बाद माझगांव डॉक में कोच की जांच कर उसके उपयोग की रिपोर्ट दी गई। 22 जून से नए डिब्बों के साथ डेक्कन क्वीन चलने लगी है।

    रोजाना हो सुरक्षा जांच

    रेल प्रवासी मंच की अध्यक्षा हर्षा शाह के अनुसार, डेक्कन क्वीन मात्र 5 दिन से नए एलएचबी कोच के साथ दौड़ रही है, ऐसे में रेलवे की तरफ से की गई जांच पर ही प्रश्नचिन्ह निर्माण हो गया है। यात्री सेवा सुविधा संगठन के अध्यक्ष पारसनाथ तिवारी ने इस घटना की यात्रियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ बताते हुए कहा कि इसकी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए। डेक्कन क्वीन से नियमित यात्रा करने वाले एक यात्री दिनेश म्हात्रे ने कहा क़ि ट्रेन की रोजाना सुरक्षा जांच होनी चाहिए। एक यात्री मनोज कुमार ने कहा कि जब डेक्कन जैसी प्रीमियम और नई ट्रेन का यह हाल है, तो बाकि गाड़ियों में सुरक्षा का क्या हाल होगा।

    जांच के आदेश

    मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार के अनुसार, डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस में एक शौचालय की छत का हिस्सा गिरने की घटना को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं। शौचालय की छत को तत्काल दुरुस्त कर दिया गया है। सीपीआरओ सुतार के अनुसार मध्य रेल सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देती रही है।