Dahisar-Bhayandar Link Road
file

    Loading

    मुंबई: मुंबई कोस्टल रोड के बाद बीएमसी (BMC) ने अब एक बहुप्रतीक्षित दहिसर पश्चिम से मीरा-भायंदर को जोड़ने वाले एलिवेटेड रोड (Elevated Road) निर्माण के लिए निविदा जारी की है। एलिवेटेड रोड के बन जाने से पश्चिमी उपनगर से मुंबई आने वालों को बड़ी राहत मिलेगी। इस परियोजना  के निर्माण पर 3,186 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। मुंबई में कोस्टल रोड (Mumbai Coastal Road) का काम अंतिम चरण में है। वर्तमान में दहिसर चेक नाका (Dahisar Check Naka) से 5 किमी की यात्रा करने में 30 मिनट का समय जाता है। एलिवेटेड रोड बना जाने से यह दूरी केवल कुछ मिनटों में पूरी की जा सकती है। इससे दहिसर चेक नाका पर लगने वाले जाम से भी छुटकारा मिल जाएगा।

    मैंग्रोव क्षेत्र से गुजरने के कारण इस एलिवेटेड रोड के लिए सीआरजेड, वन विभाग का अनुमति प्राप्त करनी होगी। इसके अलावा महाराष्ट्र मेरीटाइम बोर्ड, एमएमआरडीए, मीरा-भायंदर महानगरपालिका और साल्ट विभाग की भी पूर्व स्वीकृति लेना आवश्यक है।

     भायंदर से मुंबई आने के लिए केवल दो रास्ते

    वर्तमान में भायंदर से मुंबई आने के लिए केवल दो मार्ग हैं। पश्चिम एक्सप्रेस हाइवे और पश्चिम रेलवे से मुंबई के लिए आवागमन होता है। मीरा-भायंदर शहर तेजी से बढ़ रहा है। एक अनुमान के मुताबिक, मीरा-भायंदर की आबादी करीब से रोजाना 10 लाख लोग रोजाना सफर करते हैं। बीएमसी द्वारा दहिसर और मीरा-भायंदर को जोड़ने वाला तटीय शहर के उत्तरी हिस्से के पूरा होने के साथ दहिसर चेक नाका पर होने वाले ट्रैफिक जाम अतीत की बात हो जाएगी। इससे रोड पर 70 प्रतिशत भीड़ कम हो जाएगी।

    जमीन अधिग्रहण पर 1,600 करोड़ रुपए होंगे खर्च

    बीएमसी ब्रिज विभाग के अधिकारी ने बताया कि एलिवेटेड रोड के जमीन अधिग्रहण पर 1600 करोड़ रुपए खर्च होंगे। ब्रिज बनाने पर भी इतनी ही लागत आएगी। इन दोनों को मिला कर परियोजना पर 3,186 करोड़ का खर्च आएगा। कोस्टल रोड के निर्माण के लिए एमएमआरडीए सैद्धांतिक रुप से बीएमसी को सौंपने को तैयार हो गया है।

    सात मंजिला पार्किंग स्थल

    परियोजना के बीच रिक्त स्थान का कुशलतापूर्वक उपयोग करने के लिए बहुस्तरीय सात मंजिला मैकेनाइज्ड पार्किंग स्थल, बस टर्मिनल, मेट्रो स्टेशन के साथ मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाने के लिए बेसमेंट प्रस्तावित है। यात्रियों के लिए 550 पार्किंग स्पेस उपलब्ध होंगे।

     प्रस्तावित एलिवेटेड रोड की प्रमुख बातें

    • प्रस्तावित एलिवेटेड रोड की लंबाई 5 किमी है। बीएमसी क्षेत्राधिकार में सड़क की लंबाई 1.5 किमी और मीरा-भायंदर महानगरपालिका के क्षेत्राधिकार में 3.5 किमी क्षेत्र आता है।
    • परियोजना अब बीएमसी द्वारा एमबीएमसी की ओर से एमएमआरडीए के सहयोग से कार्यान्वित की जा रही है।
    • प्रस्तावित एलिवेटेड रोड को कांदरपाड़ा मेट्रो स्टेशन, लिंक रोड, दहिसर (पश्चिम) से उत्तन रोड , सुभाष चंद्र बोस ग्राउंड, भायंदर (पश्चिम) के पास शुरू होगा।
    •  एलिवेटेड रोड के पिलर की ऊंचाई 100 मीटर
    • 45 मीटर चौडे इस मार्ग में 4 X 4 लेन होगी। इसका निर्माण सिल्ट पर किया जाएगा।
    • एम्बुलेंस और आपातकालीन वाहनों की आवाजाही के लिए दोनों तरफ इमरजेंसी लेन
    • सड़क की क्षमता प्रतिदिन 75,000 पीसीयू होगी।
    • पर्यावरण को कम क्षति पहुंचाने के साथ लोगों को अधिकतम लाभ देने के लिए इंजीनियरिंग, अनुकूलित डिजाइन
    • ट्रैफिक जाम से बचने दोनों तरफ सिग्नल फ्री मल्टी लेवल रोड इंटरचेंज
    • भविष्य के तटीय सड़क विकास से जोड़ने का प्रावधान
    • 42 महीने में पूरा करने का लक्ष्य