Tungareshwar

    Loading

    वसई: तुंगारेश्वर पर्यटन स्थल और तुंगारेश्वर महादेव मंदिर (Tungareshwar Mahadev Temple) की ओर जाने वाले मार्ग पर लोक निर्माण विभाग की ओर से दो नए पुल का निर्माण किया जाना है। इसके लिए लागभग एक करोड़ 65 लाख रुपए का प्रस्ताव पालघर जिला नियोजन विभाग (Palghar District Planning Department) के पास भेज दिया गया है। तुंगारेश्वर पर्वत वसई तालुका (Vasai Taluka) के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है। इसी पर्वत पर तुंगारेश्वर मंदिर है। दर्शनीय पहाड़ों की गोद में स्थित श्रीतुंगारेश्वर महादेव मंदिर को महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt.) द्वारा वर्ष 2000 में ‘क’ श्रेणी का पर्यटन क्षेत्र घोषित किया गया है। इस स्थान पर प्रतिदिन बड़ी संख्या में भक्त भगवान महादेव के दर्शन करने आते हैं। इस क्षेत्र में पर्यटक भी बड़ी संख्या में आते हैं,  लेकिन इस क्षेत्र में अभी भी विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का अभाव है। 

    मानसून के दौरान पहाड़ से भारी मात्रा में पानी बहता है। मुख्य मार्ग पर ही पानी जमा होने से नागरिकों को उस स्थान से आने जाने में भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। एकत्र और बहते हुए पानी में से ही होकर लोगों को गुजरना पड़ता है। इसके लिए इस स्थान पर पुल के निर्माण की मांग श्रीतुंगारेश्वर मंदिर न्यासी ट्रस्ट के माध्यम से वन विभाग से की जा रही थी। अंतत: इस नाले वाले क्षेत्र में दो नए पुल बनाने का निर्णय लिया गया है। लोक निर्माण और वन विभाग के माध्यम से इसका निरीक्षण और नियोजन तैयार किया गया है। इस स्थान पर 30 फीट लंबाई के दो पुल बनाए जाएंगे।

    मंजूरी मिलते ही ब्रिज का शुरु होगा काम

    इसके लिए लगभग एक करोड़ 65 लाख रुपए का बजट तैयार कर पालघर जिला नियोजन समिति के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया है। यह जानकारी वसई सार्वजनिक बांधकाम विभाग ने दी है। विभाग ने बताया कि प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही पुल के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

    जोखिम भरी यात्रा से यात्रियों को मुक्ति

    तुंगारेश्वर पर्वत पर जाने वाले मार्ग पर पानी लगे रहने के कारण नागरिकों को जान जोखिम में डाल कर यात्रा करनी पड़ती है। बरसात के बाद भी इस स्थान पर जनवरी से फरवरी तक पानी जमा रहता है। इसके चलते नागरिकों को गर्मी में भी इसी पानी से होकर यात्रा करना पड़ता है। अब पुल बनकर तैयार हो जाने से नागरिकों को जोखिम भरी यात्रा यात्रा से मुक्ति मिल सकेगी।

    तुंगारेश्वर पहाड़ी पर जाने वाले मार्ग में दो स्थानों पर नाले हैं। उस स्थान पर पुल का निर्माण किया जाना है। हमने वन विभाग के सहयोग से प्रस्ताव को मंजूरी के लिए दिसंबर में पालघर जिला नियोजन विभाग को सौंप दिया गया है।

    -प्रशांत ठाकरे, उप अभियंता, सार्वजनिक बांधकाम विभाग, वसई