मुंबई में कचरे से बनी बिजली से दौड़ रहे वाहन

    Loading

    मुंबई: मुंबई महानगरपालिका ने पर्यावरण संवर्धन एवं ‘स्वच्छ-सुंदर मुंबई’ के उद्देश्य को पूरा करने के लिए एक और परियोजना की शुरुआत की है। दक्षिण मुंबई (South Mumbai) के केशवराव खाड्ये मार्ग पर बचे हुए खाद्य पदार्थ से तैयार की जा रही बिजली (Electricity) से अब वाहन फर्राटे भर रहे हैं। कचरे से बनने वाली बिजली का कनेक्शन इलेक्ट्रिक वैकिल फ़ास्ट चार्जिंग स्टेशन से जोड़ा गया है। देश में इस तरह के पहले इलेक्ट्रिक वैकिल चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन राज्य के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे (Aaditya Thackeray) ने किया।  

    इस अवसर पर मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि बचे हुए खाद्य पदार्थों पैदा होने वाली बिजली से इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने वाला यह भारत का पहला केंद्र है। मुंबई में ही नहीं, बल्कि राज्य के अन्य हिस्सों में भी ऐसे चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। 

     जैविक कचरे का उचित प्रबंधन भी सुनिश्चित हो सकेगा

    मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि विशेषकर हाइवे पर  इस तरह के सेंटर को प्राथमिकता दी जाएगी। ठाकरे ने कहा कि इससे न केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि जैविक कचरे का उचित प्रबंधन भी सुनिश्चित हो सकेगा।

    छोड़े गए भोजन से बिजली तैयार की गयी 

    मनपा के डी वार्ड और एयरोकेयर क्लीन एनर्जी के संयुक्त उपक्रम के तहत हाजी अली के पास केशवराव खाड्ये मार्ग पर  स्थित मीनाताई ठाकरे पार्क के पास होटलों और घरों में बचे खाद्य पदार्थों से बिजली उत्पादन परियोजना स्थापित की गयी है।  इस परियोजना का शुभारंभ सितंबर 2021 में पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने किया था। तब से अब तक 1.5 लाख किलोग्राम से अधिक छोड़े गए भोजन से बिजली तैयार की गयी है। 

    लोकेशन पर दो चार्जिंग पॉइंट 

    परियोजना से उत्पन्न बिजली का उपयोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए किया जाएगा। इस बिजली उत्पादन परियोजना के संबंध में एक इलेक्ट्रिक वाहन फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया गया है। इस लोकेशन पर दो चार्जिंग पॉइंट हैं, यानी दो वाहनों को एक ही समय में और तेज गति से चार्ज किया जा सकता है। उद्घाटन के अवसर पर मुंबई महानगरपालिका के उपायुक्त (पर्यावरण) सुनील गोडसे, सहायक आयुक्त,  प्रशांत गायकवाड़, एयरोकेयर क्लीन एनर्जी के संस्थापक अंकित जावेरी अन्य लोग उपस्थित थे।