Swine Flu
सांकेतिक फोटो

    Loading

    • 69 मरीज सिटी में अब तक 
    • 44 ग्रामीण में मिले 
    • 04 की मौत 

    नागपुर. सिटी सहित जिले में स्वाइन फ्लू (एन 1, एच 1) मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. मंगलवार को 10 नये मरीज मिले. इसके साथ ही जिले में स्वाइन फ्लू पीड़ितों का आंकड़ा 113 तक पहुंच गया. वहीं 4 मरीजों की मौत हो चुकी है. संदिग्ध मरीजों की भी संख्या बढ़ने लगी है लेकिन मृत्यु के विश्लेषण के बिना स्वाइन फ्लू की पुष्टि नहीं की जा रही है.

    एक ओर जहां बारिश की वजह से अन्य संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं वहीं दूसरी ओर कोरोना के बाद अब स्वाइन फ्लू भी जोर पकड़ने लगा है. मेडिकल और मेयो में भर्ती मरीजों की संख्या 58 है जबकि अन्य मरीज विविध अस्पतालों में उपचार ले रहे हैं. बताया गया कि इनमें से सिटी में 3 और ग्रामीण में 2 मरीजों की हालत गंभीर है. उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है.

    दोनों बीमारियों का अटैक

    पिछले सप्ताह मृत्यु के विश्लेषण के लिए स्वास्थ्य विभाग के मृत्यु विश्लेषण समिति की बैठक हुई थी. इसमें ‘ब्रेन ट्यूमर’ से पीड़ित महिलाओं में कोरोना के साथ ही स्वाइन फ्लू भी पाया गया था. ब्रेन ट्यूमर से महिला की तबीयत पहले ही खराब थी. उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. वहीं 17 वर्षीय बालक को स्वाइन फ्लू और कोरोना दोनों होने का खुलासा हुआ. बालक की हालत स्थिर बनी हुई है. उसका उपचार जारी है.

    कोरोना का कम हो रहा प्रभाव

    इस बीच कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई है. 24 घंटे के भीतर 2,526 नमूनों की जांच की गई. इसमें 97 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई. इनमें सिटी के 44 और ग्रामीण के 55 लोगों का समावेश है. जिले में 1,075 एक्टिव केसेस हैं. इनमें 1021 होम आइसोलेशन में हैं जबकि अस्पताल में भर्ती होने वाले भी 54 हैं. पिछले सप्ताह संक्रमितों के साथ ही अस्पतालों में भर्ती मरीजों की भी संख्या बढ़ी थी लेकिन धीरे-धीरे संक्रमण कम होता नजर आ रहा है.