कोरोना को मात देने प्रशासन तैयार; गणतंत्र दिवस पर कस्तूरचंद पार्क में पालक मंत्री के हाथों ध्वजारोहण

    Loading

    नागपुर. पालक मंत्री नितिन राऊत ने कहा कि जिले में ऑक्सीजन, बेड, दवाएं, मेडिकल मैन पावर सभी उपलब्ध हैं. हालांकि जब तक नागरिक कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करेंगे तब तक पीड़ितों की संख्या पर काबू नहीं पाया जा सकेगा. इसलिए जनभागीदारी से ही कोरोना को मात देना संभव है. 

    गणतंत्र दिवस की 73वीं वर्षगांठ के अवसर पर ऐतिहासिक कस्तूरचंद पार्क में पालक मंत्री के हाथों ध्वजारोहण किया गया. राज्य सरकार के निर्देशानुसार इस वर्ष सीमित उपस्थिति के साथ ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित किया गया. पुलिस बैंड की थाप पर राष्ट्रगान बजाया गया. राऊत ने कहा कि कोरोना वायरस इस समय दुनिया भर के 152 देशों में फैला हुआ है.

    नागपुर जिले में यह आंकड़ा लगभग 5,000 प्रतिदिन है. इसके चलते स्कूल-कॉलेज बंद हैं. जब तक बहुत जरूरी न हो लोग घर से बाहर न निकलें. उन्होंने कहा कि अगर आप घर से बाहर निकलें तो मास्क का इस्तेमाल करना न भूलें. शहर के व्यापारियों, राजनीतिक दलों और पत्रकारों ने प्रशासन से दंडात्मक कार्रवाई करने और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कुछ कठोर कदम उठाने का आग्रह किया.

    हालांकि अगर लोग जागरूकता के साथ आगे आते हैं, तो इस संबंध में कोई प्रतिबंध और मजबूरी नहीं होगी. चिकित्सा क्षेत्र में वर्तमान में लगभग 27,000 बिस्तर की क्षमता है. साथ ही 874.31 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भंडारण क्षमता का निर्माण किया गया है. यहां चिकित्सा, मेयो, एम्स, आपातकालीन वेंटिलेटर, आईसीयू और ऑक्सीजन बेड का निर्माण किया गया है.

    किसानों को हर संभव मदद 

    उन्होंने कोरोना के साथ ही कृषि पंप बिजली कनेक्शन नीति 2020 के तहत किसानों को दी गई सहायता के बारे में बताया. इस योजना के तहत यदि कृषि ग्राहक मार्च 2022 तक संशोधित बकाया का 50 प्रतिशत भुगतान करते हैं तो शेष 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. इससे किसान बकाया से मुक्त हो जाता है. जिले में अच्छा प्रतिसाद भी मिल रहा है. जिले में बेमौसम बारिश से प्रभावित लोगों को आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी.

    जिले में उन पीड़ितों के परिजनों को धनराशि वितरित करने का काम चल रहा है जिनकी पहले कोरोना में मृत्यु हो गई थी. उन्होंने अपने भाषण में स्वास्थ्य विभाग और पुलिस विभाग द्वारा कोरोना काल में किए गए कार्यों की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि फ्रंटलाइन स्टाफ द्वारा किए गए कार्यों को लोग नहीं भूलेंगे. उन्होंने दिवंगत नेता सरदार अटल बहादुर सिंह को श्रद्धांजलि दी. वहीं नागपुर की बैडमिंटन खिलाड़ी मालविका बंसोड़ और किशोरों के लिए सर्वोच्च नागरिक सम्मान श्रीनभ अग्रवाल की प्रशंसा की. 

    उल्लेखनीय कार्य करने वालों का सत्कार 

    इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों को विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धता के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. जिले ने सीमा सैनिकों के लिए धन जुटाने के लक्ष्य का 90 प्रतिशत हासिल किया है. इसके लिए कलेक्टर आर. विमला, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी मेजर डॉ. शिल्पा खड़पकर को सम्मानित किया गया. 

    जिप अध्यक्ष रश्मि बर्वे, पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार, कलेक्टर आर. विमला, विशेष पुलिस महानिरीक्षक नागपुर रेंज दोरजे, संयुक्त पुलिस आयुक्त अश्वती दोरजे, नक्सल विरोधी अभियान गड़चिरोली रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक संदीप पाटिल, मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी, अपर पुलिस आयुक्त नवीन चंद्र रेड्डी, जिप मुख्य कार्यपालन अधिकारी योगेश कुम्भेजकर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन सेवानिवृत्त चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक सालिवाकर ने किया. सिटी पुलिस ओपनिंग स्क्वॉड का नेतृत्व सचिन थोरबोले ने किया और ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व प्रदीप लोखंडे ने किया.