Ajit Pawar Udayanraje Bhosale
अजित पवार-उदयनराजे भोसले

Loading

नागपुर: आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections 2024) को देखते हुए देश में महागठबंधन में सतारा लोकसभा सीट बीजेपी और एनसीपी के लिए सिरदर्द बनती जा रही है।  महायुति सतारा में उदयनराजे भोसले (Udayanraje Bhosale) को नामांकित करने पर आम सहमति पर पहुंच गई है। हालांकि अजित पवार (Ajit Pawar) इस बात पर अड़े हैं कि यह सीट महागठबंधन में एनसीपी के पास ही रहेगी। इसलिए अजित पवार ने प्रस्ताव दिया है कि उदयनराजे को राष्ट्रवादी पार्टी के घड़ी चुनाव चिन्ह (NCP) पर चुनाव लड़ना चाहिए। हालांकि, उदयनराजे बीजेपी के कमल (BJP) पर चुनाव लड़ने के अपने रुख पर कायम हैं। ऐसे में साफ है कि सतारा लोकसभा क्षेत्र (Satara Lok Sabha Seat) को लेकर महागठबंधन में दरार दूर होने का नाम नहीं ले रही है। 

उदयनराजे भोसले सातारा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं। हालांकि, बीजेपी की ओर से अब तक घोषित सूची में उनका नाम नहीं होने के कारण वह सीधे दिल्ली पहुंच गये हैं। पिछले तीन दिनों से दिल्ली में डटे उदयनराजे भोसले ने कल रात अमित शाह से मुलाकात की। तो अब ये देखना अहम होगा कि अमित शाह इस पर कोई समाधान निकालेंगे। हालांकि अजित पवार गुट सतारा सीट छोड़ने को तैयार नहीं है। 

उदयनराजे को प्रस्ताव

सतारा लोकसभा क्षेत्र एनसीपी का गढ़ माना जाता है। इसलिए इस सीट पर महायुति में भी एनसीपी ने दावा किया है। इस बीच, उदयनराजे भोसले इस सीट से बीजेपी से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं। लेकिन, बीजेपी असमंजस में है क्योंकि इस सीट पर अजित पवार ने दावा किया है। अजित पवार ने उदयनराजे भोसले को एनसीपी के घड़ी चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया है। लेकिन, अजित पवार गुट की स्थिति यह है कि एनसीपी किसी भी हालत में यह सीट नहीं छोड़ेगी। 

उदयनराजे भोसले कमल पर डटे 

सतारा लोकसभा क्षेत्र में महायुति का उम्मीदवार तो तय हो गया है, लेकिन किस पार्टी से चुनाव लड़ना है, यह तय नहीं है। अजित पवार गुट का रुख है कि अगर उदयनराजे भोसले यहां से चुनाव लड़ने जा रहे हैं तो उन्हें एनसीपी के सिंबल पर चुनाव लड़ना चाहिए। हालांकि, उदयन राजे भी इस बात पर अड़े हैं कि सतारा लोकसभा क्षेत्र की सीट पर बीजेपी को चुनाव लड़ना चाहिए। इसके लिए उदयनराजे तीन दिन से दिल्ली में हैं। तो अब यह देखना अहम होगा कि उदयनराजे कमल या एनसीपी के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद सतारा लोकसभा क्षेत्र में महागठबंधन के सीट बंटवारे की दरार सुलझ जाएगी। यह देखना अहम होगा।