CNI के पदाधिकारियों पर मामला दर्ज, चंदे के नाम पर लाखों रुपयों का फ्रॉड

    Loading

    नागपुर. सदर पुलिस ने एक व्यक्ति की शिकायत पर चर्च ऑफ नार्थ इंडिया (सीएनआई) नामक संगठन के तथाकथित पदाधिकारियों के खिलाफ धोखाधड़ी सहित विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. बताया जाता है कि एक कार्यक्रम के नाम पर कथित आरोपियों ने लोगों से करोड़ों रुपयों का चंदा वूसल किया और धर्मदाय आयुक्त को झूठी जानकारी दी.

    आरोपियों में सीएनआई नागपुर के अध्यक्ष शरद गायकवाड़, तत्कालीन सचिव सुनील जोनाथन, वर्तमान सचिव रचना सिंह, उपाध्यक्ष जॉन जॉर्ज और कोषाध्यक्ष प्रकाश राव का समावेश है. ऑल सैंट हाउस, सिविल लाइन्स निवासी प्रशांत अशोक सतरालकर (52) की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया. प्रशांत पिछले 10 वर्षों से सीआईपीवीसी चर्च ट्रस्ट के अधिकारी है.

    उन्होंने अपनी शिकायत में पुलिस को बताया कि सीएनआई एक अनधिकृत संस्था है. सितंबर 2013 में सुप्रीम कोर्ट इस संस्था को अवैध घोषित किया है. यह संस्था कहीं भी रजिस्टर नहीं है. कोई अधिकार न होते हुए भी उपरोक्त आरोपियों ने 29 नवंबर 2019 को सीएनआई का गोल्डन जुबली दिवस मनाया. इस समारोह की संयोजिका रचना सिंह थी.

    समारोह के लिए आरोपियों ने क्रिश्चन समाज के लोगों से 1 करोड़ 37 लाख से ज्यादा का चंदा इकट्ठा किया. इसके लिए 13 सितंबर 2019 को धर्मदाय आयुक्त कार्यालय में आवेदन करके झूठी जानकारी दी गई. समारोह आयोजित करने के लिए 80 लाख रुपये खर्च करने की अनुमति मांगी गई. साथ ही शासकीय अनुदानित हिस्लॉप कॉलेज से 17.50 लाख रुपये लिए.

    कार्यक्रम की पत्रिका प्रकाशित करने के लिए रचना सिंह ने रतलाम, इंदौर, भोपाल, देवास के अस्पताल और अन्य लोगों से 55 से 60 लाख रुपये का चंदा जमा किया जबकि बाद में पत्रिका का प्रकाशन ही नहीं हुआ. खर्च की गई रकम और बची हुई रकम का कोई हिसाब-किताब नहीं दिया गया. इसके खिलाफ प्रशांत ने न्यायालय में अपील की थी. अदालत के आदेश पर सदर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. सीएनआई में बड़े पैमाने पर अवैध गतिविधियां चल रही हैं. करोड़ों रुपये के फ्रॉड में बीते वर्ष जबलपुर की ईओडब्ल्यू ने पी.सी. सिंह नामक बिशप को गिरफ्तार किया था.