File Photo
File Photo

    Loading

    नागपुर. सदर के मंगलवारी बाजार में एक व्यक्ति को नकली नोट चलाते पकड़ा गया. बताया जाता है कि वह पहले भी नकली नोट चला चुका था, इसीलिए दूकानदार को संदेह था. मंगलवार को वह नाश्ता लेने पहुंचा तो दूकानदार को शक हो गया और उसे पकड़ लिया. सदर पुलिस ने बैरामजी टाउन निवासी विजय दशरथ गोलाइत (42) को गिरफ्तार कर लिया. विजय होटल व्यवसायी के घर पर काम करता है और वहीं रहता है. वह मूलत: अकोला का रहने वाला है. हंसापुरी निवासी शम्मी रामप्यारे गुप्ता (58) की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया. शम्मी मंगलवारी बाजार में नाश्ते की दूकान चलाते हैं.

    विगत 22 नवंबर की रात विजय उनकी दूकान पर गया. 20 रुपये का नाश्ता खरीदा और 500 रुपये का नोट दिया. छुट्टे पैसे लेकर वहां से निकल गया. साप्ताहिक बाजार के कारण दूकान में ग्राहकी ज्यादा होने के कारण शम्मी ने नोट की जांच नहीं की. अगले मंगलवार को विजय ने फिर ऐसा ही किया. अगले दिन जांच में फिर नकली नोट मिला. इस मंगलवार को शम्मी ने हर ग्राहक की गतिविधि पर नजर रखी. 2 बार नकली नोट चलने से विजय के हौसले बुलंद थे. रात 10 बजे के दौरान वह दूकान पर आया. 20 रुपये का नाश्ता खरीदकर 500 रुपये का नोट दिया. इस बार शम्मी ने नोट की जांच की तो नकली होने का पता चला. उन्होंने विजय को दबोच लिया और पुलिस को जानकारी दी. सदर पुलिस ने विजय को हिरासत में ले लिया.

    पूछताछ में पता चला कि वह खुद पतला कागज ले जाकर झेराक्स सेंटर से 500 रुपये के नोट की कलर झेराक्स निकालता था. 2 कागज को चिपकाकर नकली नोट तैयार करता था. उसने झेराक्स सेंटर के संचालक को बताया था कि घर में भाई की शादी है. उसे नोटों का हार पहनाना है. न्योछावर के लिए भी उसे नकली नोट चाहिए. पुलिस ने कमरे की तलाशी ली तो 2.20 लाख रुपये के नकली नोट मिले. न्यायालय ने उसे पुलिस हिरासत में रखने के आदेश दिए हैं.