Masks and ventilation effective beyond social distance to prevent the spread of corona: research
Representative Picture

    Loading

    नागपुर. चीन सहित दुनिया के 4-5 देशों में कोरोना के कहर को बढ़ता देख यहां भी सतर्कता के लिए जिला प्रशासन ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. जिलाधिकारी विपिन इटनकर ने जिले के शहरी व ग्रामीण भागों में सभी कार्यालयों, सार्वजनिक स्थलों में कर्मचारियों, अधिकारियों व नागरिकों से मास्क पहनने का निर्देश जारी कर दिये हैं. इस संदर्भ में उन्होंने समीक्षा बैठक भी ली और सतर्कता के लिए कोरोना के प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करने की अपील भी की. कोरोना की पहली से तीसरी लहर तक आमजनों की जो हालत हुई थी वह कभी भूली नहीं जा सकती है. अब फिर से कोरोना की किचकिच शुरू होने की खबर से ही आम नागरिकों में चिंता की लहर देखी जा रही है. क्योंकि पहले हजारों परिवार ने अपने घर के सदस्य खोये हैं, हजारों ने रोजगार खोया, आर्थिक बदहाली भी झेली है.

    टेस्ट करवाएं, क्वारंटाइन हों

    सर्दी, बुखार, खांसी जैसे लक्षण होने पर नागरिकों से कोरोना जांच कराने और खुद को क्वारंटाइन करने की अपील भी इटनकर ने की है. उन्होंने सभी 18 प्लस नागरिकों को वैक्सीन लगवाने, खासतौर से 60 प्लस को प्राथमिकता से वैक्सीन लगवाने को कहा है. कोरोना से बचने के लिए मास्क और वैक्सीन ही सबसे प्रभावी उपाय है. उन्होंने इस संदर्भ में सोशल मीडिया में किसी तरह की अफवाह नहीं फैलाने और अफवाहों पर विश्वास नहीं करने की अपील भी की. उन्होंने क्रिसमस और नववर्ष समारोह का आयोजन करते समय कोविड के नियमों का पालन करने की अपील भी की है.

    यंत्रणा सज्ज रखने के निर्देश

    सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में बेड, दवा, कोरोना जांच सुविधा, एम्बुलेंस की उपलब्धता. ऑक्सीजन, वेंटिलेटर्स, टेलीमेडिसिन सेवा आदि के संदर्भ में उन्होंने जानकारी ली. नागपुर एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले नागरिकों की कोरोना जांच शुरू कर दी गई है.