cyber crime
Representative Photo

Loading

नागपुर. गिट्टीखदान थाना क्षेत्र में 63 वर्षीय एक वृद्ध ने अनजाने वाट्सएप ग्रुप के सदस्य पर विश्वास करके शेयर मार्केट में सोलार कंपनी के आईपीओ में निवेश पर भारी भरकम फायदे के लालच में 1,43,40,000 रुपये गंवा दिये. जानकारी के अनुसार, रामचरण (बदला हुआ नाम) को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा 7 जनवरी 2024 को एक वाट्सएप ग्रुप का सदस्य बना दिया गया.

रामचरण को इस ग्रुप के बारे में कुछ भी नहीं पता था. उन्होंने देखा कि ग्रुप में 100 सदस्य हैं और यहां शेयर मार्केट में निवेश और मुनाफे संबंधी मैसेज आते हैं. कथित एस रामजी नामक व्यक्ति ग्रुप के अन्य सदस्यों को निवेश के लिए टिप्स देता था. इसी बीच रामजी ने एक पोस्ट किया जिसमें एपेक्स सोलार नामक कम्पनी के आईपीओ में निवेश करके भारी मुनाफे की बात लिखी थी. झांसे में आकर रामचरण ने उक्त आईपीओ में निवेश में रुचि जाहिर की. इसके बाद उन्हें एक बैंक अकाउंट में 1.58 करोड़ भरने को कहा. उन्होंने 1,43,40,000 रुपये उक्त बैंक अकाउंट में जमा करा दिये.

क्रेडिट स्कोर कम होने पर हुआ संदेह
इस बीच 26 मार्च को रामचरण ने अपना क्रेडिट स्कोर चेक किया. उम्मीद से काफी कम होने पर उन्होंने उक्त अज्ञात आरोपी से पूछताछ की. आरोपी ने बताया कि कंपनी की वेबसाइट पर लागिन करने पर क्रेडिट स्कोर पता चल जाएगा. रामचरण ने कई बार प्रयास किया लेकिन वेबसाइट पर लागिन नहीं हुआ. उन्हें न तो अपनी मूल रकम मिल रही थी, न ही मुनाफा. अपने साथ हुई धोखाधडी समझ आते ही उन्होंने पुलिस में शिकायत की. पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी. जांच जारी है.