Elephant Death

Loading

नागपुर. खेतों को जंगली जीवों से बचाने के लिए किसानों द्वारा खेत में फेंसिंग लगाकर उसमें करंट छोड़ दिया जाता है. इस कारण जंगली जीवों की मौतें हो रही हैं. रविवार को कुरखेड़ा तहसील के वाढोणा स्थित खेत के कंपाउंड में लगाए बिजली तारों की चपेट में आने से एक हथिनी की मृत्यु हो गई. हाथियों के निगहबानी करने वाले ड्रोन कैमरे में खेत में हाथी मृत अवस्था में दिखाई देने से मामला उजागर हुआ.

कुरखेड़ा तहसील के शिरपुर वनपरिक्षेत्र अंतर्गत आने वाले भगवानपुर के संरक्षित नियत क्षेत्र के कक्ष क्र. 814 में यह घटना घटी. घटना की जानकारी मिलते ही वन अधिकारी एवं कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे. वन विभाग द्वारा पंचनामा किया गया. इलेक्ट्रोक्यूशन से हुई हथिनी की मौत के कारण एक आरोपी को हिरासत में लिया गया है. वन विभाग द्वारा आगे की जांच की जा रही है. 

वरिष्ठ अधिकारी के मार्गदर्शन में दफन-विधि

खेत में लगे तारों से हथिनी की खबर मिलते ही वन विभाग हरकत में आ गया. पंचनामा करने के बाद मामले की जांच आरंभ की गई. देर शाम तक मामले की जांच जारी रही. इस दौरान पशुवैद्यकीय अधिकारियों द्वारा मृत हाथी के शव का पोस्टमार्टम किया गया. वहीं परिसर में देर शाम के दौरान हाथी के विशालकाय देह की दफनविधि पूरी की गई. वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में प्रक्रिया पूरी की गई. इस दौरान वन विभाग के अधिकारियों समेत कर्मचारी उपस्थित थे.