Beggar
Representational Purpose only

Loading

नागपुर. नागपुर महानगर पालिका केवल बिजली, सड़क और पानी जैसी बुनियादी सेवाएं उपलब्ध कराने तक ही सीमित नहीं है बल्कि पिछले कुछ वर्षों में मनपा ने कई सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से जरूरतमंदों की सहायता के लिए योजनाएं उपलब्ध कराई हैं. अप्रैल 2022 में एनएमसी द्वारा ‘आस्था पुनर्वसन’ परियोजना शुरू की गई. इसके तहत लगभग 2 वर्षों में सिटी के 190 भिखारियों को आजीविका सहायता मिली. इनमें से अधिकांश भिखारी अब प्रशिक्षित मोटर चालक, सुरक्षा गार्ड, ऑटो चालक, पेंटर के रूप में समाज में सम्मानपूर्वक रह रहे हैं. इसके अलावा भिखारियों को योग ध्यान की शिक्षा दी जा रही है. काउंसलिंग के माध्यम से मानसिक सुधार कार्य जारी है. व्यसन मुक्त रहने की शपथ और कौशल विकास के माध्यम से भिखारी को रोजगार के योग्य बनाने का कार्य किया जा रहा है.

142 भिखारियों का कौशल विकास

परियोजना में चयनित भिखारियों को कौशल विकास की शिक्षा दी जाती है. इसके तहत अब तक 142 भिखारियों को मोमबत्ती, लाइट, पेपर बैग, एलईडी सीरीज और कपड़ा बनाने का प्रशिक्षण दिया जा चुका है. इसका मुख्य उद्देश्य भिखारियों में रोजगारोन्मुख गुणों का विकास करना है. कुशल श्रमिक या व्यवसायी बन गए भिखारियों के लिए बचत खाता खोला गया है. बचत खाते से कुल 16 भिखारियों को फायदा हुआ है.

मेहनत का दिख रहा परिणाम

भिखारियों के जीवन में अच्छे दिन लाने का कार्य चुनौतीपूर्ण है. इसके लिए पूरे डेडिकेशन के साथ कार्य जारी है. हमारी पूरी टीम दिन-रात मेहनत कर रही है. इसका नतीजा दिख रहा है.

-देवेंद्रकुमार क्षीरसागर, प्रकल्प संचालक