Mahavitaran
File Photo

    Loading

    नागपुर. इन दिनों सिटी सहित जिलेभर में बिजली ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी कर रकम ऐंठने वाला गिरोह सक्रिय होने की आशंका है. कुछ दिनों से लोगों के मोबाइल पर बिजली अधिकारी के नाम पर एसएमएस मैसेज भेजे जा रहे हैं जिसमें ग्राहकों से कहा जा रहा है कि आपकी बिजली आज रात 8.30 बजे तक काट दी जाएगी क्योंकि आपकी प्रीवियस बिल अपडेट नहीं है. फिर बिजली अधिकारी का मोबाइल नंबर दिया जा रहा है और तत्काल उस नंबर पर संपर्क करने को कहा जा रहा है. इस तरह के मैसेजों में अलग-अलग ग्राहकों को अलग-अलग मोबाइल नंबर दिये जा रहे हैं.

    आशंका है कि किसी ग्राहक ने फोन किया तो उसे बिजली काटने का डर दिखाकर वसूली की जा सकती है. महावितरण प्रबंधन ने अपने ग्राहकों को ऐसे मैसेज से सतर्क रहने की अपील की है और कहा है कि नंबरों पर संपर्क न करें. यह भी स्पष्ट किया है कि इस तरह का कोई एसएमएस व वाट्सएप पर महावितरण मैसेज नहीं भेजता.

    महावितरण केवल उन ग्राहकों को मैसेज भेजता है जिनका मोबाइल पंजीकृत है. बिजली ग्राहकों को ही सिस्टम द्वारा एसएमएस से सूचना दी जाती है और उसका सेंडर आईडी एमएसईडीसीएल होता है. उदाहरण के तौर पर VM-MSEDCL, VK-MSEDCL होता है. किसी अधिकारी का व्यक्तिगत फोन या मोबाइल नंबर नहीं दिया जाता. 

    किसी लिंक पर क्लिक न करें

    महावितरण एसएमएस द्वारा देखभाल व दुरुस्ती, तकनीकी व अन्य कारणों से बिजली गुल होने, सुचारु होने, हर महीने की बिजली बिल रकम, देय दिनांक, बिजली खंडित करने की नोटिस आदी की जानकारी भेजता है. किसी व्यक्तिगत मोबाइल से भेजे जाने वाले मैसेज से कंपनी का कोई संबंध नहीं है. ऐसे मैसेज या कॉल को ग्राहक प्रतिसाद न दें.

    अगर बिल जमा करने के लिए किसी व्यक्तिगत मोबाइल से कोई लिंक भेजा गया तो उसे बिल्कुल क्लिक न करें. ऐसा करने से आर्थिक धोखाधड़ी हो सकती है. अगर किसी तरह की शंका हो तो महावितरण के 24 घंटे शुरू टोल फ्री नंबर या अपने समीप के बिजली कार्यालय से संपर्क करें.