Fake Notes

Loading

नागपुर. अपने मालिक की गाड़ी पहुंचाने रायपुर से नागपुर आये युवक को एक ऑटो चालक 100 रुपये के 4 नकली नोट थमाकर 400 रुपये की चपत लगा गया. युवक ने बताया कि ऑटो चालक के पास 100 रुपये की पूरी गड्डी थी. इससे साफ है कि सिटी में जमकर नकली नोट चलाये जा रहे हैं. घटना सोमवार की शाम नागपुर स्टेशन के पश्चिमी भाग की है.

2 मिनट भी नहीं रुका ऑटो चालक

रायपुर निवासी सोनू वैष्णव ने बताया कि वह अपने मालिक के मेहमानों को कार से पहुंचाने नागपुर के वर्धमाननगर पहुंचा था. सोनू को उसके मालिक ने 500 रुपये दिये थे ताकि वह ट्रेन से नागपुर आ सके. वर्धमाननगर में मेहमानों और उनकी कार छोड़कर वह शाम करीब 4.30 बजे आईनॉक्स के पास से एक ऑटोरिक्शा में स्टेशन के लिए सवार हुआ. ऑटो में चालक के साथ एक अन्य युवक भी सवार था जो एक ही सीट पर बैठे थे. ऑटोरिक्शा चालक ने स्टेशन तक 50 रुपये किराया बताया. स्टेशन के पश्चिमी भाग में प्रवेश द्वार के पास ऑटो चालक रुका. सोनू ने उसे 500 रुपये का नोट दिया. ऑटो चालक ने पहले उसे 50 रुपये दिये. फिर अपनी जेब से 100 रुपये की नये नोटों जैसी गड्डी निकाली और उसमें से 4 नोट देकर तुरंत  ही वहां से निकल गया. इतनी जल्दी में सोनू कुछ समझ नहीं सका. शाम 7 बजे रवाना होने वाली अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस में सवार होने के लिए जब वह टिकट लेने गया तो पता चला कि उसके पास सारे नोट नकली हैं.

परेशान होता रहा युवक

उसने यह बात तुरंत अपने रायपुर स्थित मालिक को बताई. उन्होंने ऑनलाइन 500 रुपये भेजे लेकिन इसे कैश करवाने के लिए सोनू परेशान होता रहा. मामले की शिकायत करने वह लोहमार्ग पुलिस थाने भी पहुंचा लेकिन सिटी क्षेत्र की घटना होने के कारण जीआरपी कर्मी ने सीताबर्डी थाने जाने की सलाह दी लेकिन तब तक ट्रेन का समय हो चुका था. ऐसे में सोनू ने रायपुर में शिकायत दर्ज कराने का निर्णय लिया और ट्रेन में सवार होकर रायपुर चला गया.

भीड़ का फायदा उठाने की कोशिश

0 अगले 3 सप्ताह सिटी में बाहरी लोगों का आना-जाना काफी अधिक होगा. 

0 बुधवार का महापरिनिर्वाण दिवस और अगले ही दिन गुरुवार विधानमंडल का शीत सत्र अधिवेशन शुरू होगा. 

0 इस दौरान शहर में हजारों लोग अन्य शहरों से आते हैं और ऑटोरिक्शा में सवार होकर अपने गंतव्य को जाते हैं. 

0 सोमवार को स्टेशन पर हुई घटना से साफ है कि इस भीड़ में जमकर नकली नोट चलाने की तैयारी की गई है. 

0 इस भीड़ में अधिकांश लोग ग्रामीण क्षेत्रों और छोटे कस्बों के निवासी होते हैं. 

0 उन्हें असली और नकली नोट की बहुत अधिक पहचान नहीं होती.

0 फिर भीड़ में फंसने की जल्दबाजी में लोग आसानी से नकली नोटों के लेन-देन के शिकार हो जाते हैं. 

खुफिया एजेंसियों को खुली चुनौती

0 एक ऑटो चालक का 100 रुपये के नकली नोटों की गड्डी लेकर घूमना भारतीय मुद्रा की सुरक्षा पर सवाल है. 

0 सिटी पुलिस व अन्य खुफिया एजेंसियों के लिए नकली नोटों का यह चलन खुली चुनौती सरीखी बात है. 

0 इस घटना ने जाहिर कर दिया कि शहर के अन्य भागों में भी धड़ल्ले से नकली नोट चलाये जा रहे हैं. 

0 एक ओर जहां सिटी में लगातार वीआईपी मूवमेंट में पुलिस, खुफिया और अन्य सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हैं वहीं नकली नोटों का इतनी आसानी से चलन में होना भारतीय मुद्रा पर भारी चोट से कम नहीं.