Nagpur ST Bus Stand

    Loading

    नागपुर. जैसे-जैसे दीपावली का त्योहार नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे बसों में अपने गंतव्य को जाने के लिए सवारियों की भीड़ बढ़ने लगी है. कामकाजी लोग परिवार के साथ दीपावली का त्योहार मनाने के लिए घर आने लगे हैं. ज्यादातर लोग निजी बसों की अपेक्षा एसटी प्रबंधन की बसों से सफर करना पसंद कर रहे हैं. इसी कारण गणेशपेठ के साथ एसटी स्टैंड पर लोगों की भारी संख्या में भीड़ जुटने लगी है.

    मौका देखकर निजी बस संचालकों ने भी सुविधाओं के नाम पर किराया बढ़ा दिया है. इसके साथ ही सबसे ज्यादा दिक्कत हो रही है बसों में सीट को लेकर हो रही है. इस समय बसों की संख्या कम और सवारियों की संख्या ज्यादा है. साथ ही परिवार के सदस्य साथ होने के कारण लोगों को सीट की जरूरत ज्यादा महसूस हो रही है.

    सीटों को लेकर मारामारी का यह दौर पूरे महीने चलने की उम्मीद है. पहले लोग घर जाने के लिए भारी संख्या में आ रहे हैं, वहीं दीपावली पर काम पर वापस लौटने पर भी भीड़ बढ़ेगी. इसको देखते हुए एसटी बस प्रबंधन आगामी दिनों में बसों की फेरियां बढ़ाने पर विचार कर रहा है. शहर के गणेशपेठ और एसटी बस स्टैंड के साथ दूसरे चौराहों पर लोगों का आवागमन बढ़ने से लोकल दूकानदारों की लॉटरी लग गई है. लोग पानी के साथ बड़ी संख्या में खाने की चीजें खरीद रहे हैं. 

    सामान ले जाने में दिक्कत 

    बसों में भीड़ होने के कारण लोगों को अपना सामान ले जाने में काफी दिक्कतें हो रही हैं. बसों में सवारियों का लोड इस कारण से भी बढ़ गया है कि इनमें प्रतिदिन विदर्भ के कई क्षेत्रों से लोग रोज आवागमन करते हैं. इनमें कई लोग दूकानदार भी हैं जो नागपुर से थोक में सामान लेकर ग्रामीण इलाकों में जाते हैं. ये लोग पहले से ही सामान के लिए बसों में जगह बुक करके रखते हैं. इसी कारण नई सवारियों के सामन को जगह मिलने में दिक्कत हो रही है. हालांकि बस कंडक्टर सामान को एडजस्ट करने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं. वहीं कुछ बसों ने सामान के अलग से पैसे लेना शुरू कर दिया है.