Fire
File Photo

Loading

नागपुर. एक तरफ दीपावली पर आप अपने घरों में पटाखे जला रहे थे, वहीं दूसरी तरफ अपने घर-परिवार से दूर बैठे अग्निशमन विभाग के कर्मचारी आग बुझाने में जुटे थे. हर वर्ष दिवाली के त्योहार पर विभिन्न जगहों पर आग लगने की घटना होती है. दमकल विभाग अलर्ट मोड पर ही रहता है. अधिकांश फायर स्टेशनों में दमकलकर्मी अपने घर की दिवाली छोड़कर ड्यूटी पर डटे रहते हैं.

रविवार को भी ऐसा ही हुआ. आग की घटनाओं के चलते दमकल विभाग को अच्छी खासी मशक्कत करनी पड़ी. 17 जगहों पर आग लगने की जानकारी मिली है और दमकलकर्मी रातभर आग बुझाने में जुटे रहे. कहीं कोई जीवित हानि तो नहीं हुई. 12 नवंबर की रात 8 बजे से 13 नवंबर की सुबह 5 बजे तक अलग-अलग जगहों पर आग लगने की जानकारी दमकल विभाग को मिली. लगभग सभी जगहों पर पटाखों के कारण ही आग लगने का अनुमान है. रात 8.30 बजे के दौरान अग्निशमन विभाग को गणेशपेठ के साखरे गुरुजी विद्यालय के समीप रहने वाले मुकेश झोपाटे के घर में आग लगने की जानकारी मिली.

गणेशपेठ और कॉटन मार्केट फायर स्टेशन से 2 वाहन तुरंत मौके पर पहुंचे. कुछ ही समय में दमकल विभाग ने आग पर काबू पा लिया. आग में घर का काफी सामान जलकर खाक हो गया. इसके कुछ देर बाद ही सोनेगांव परिसर में ममता हाउसिंग सोसाइटी में रहने वाले मनोजकुमार जायसवाल के घर पर आग लगने की जानकारी मिली.

त्रिमूर्तिनगर फायर स्टेशन के दल ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई. घर का कुछ सामान जलने की जानकारी है. इसके अलावा शंकरनगर, महल के दक्षिणामूर्ति चौक, भोले पेट्रोल पंप के समीप म्हाडा कॉलोनी, लकड़गंज, पीली नदी, हसनबाग, मानेवाड़ा चौक, गांधीनगर, फुटाला, सुभाषनगर और इतवारी में भी आग लगने के कॉल थे. सभी जगहों पर कचरा और कबाड़ ही पड़ा था. सोमवार की सुबह तक आग बुझाने का काम चलता रहा.