arrested
File Photo

    Loading

    नागपुर/रामटेक. रामटेक वन परिक्षेत्र के अंतर्गत घोघरा बीट की सीमा से लगे इलाके में शिकारियों ने एक जंगली सुअर का शिकार बड़ी बेरहमी से किया. उन्होंने आटे के गोले के बीच में देसी बम रख दिया था. सुअर ने जैसे ही उसे खाया, वैसे ही बम मुंह में फट गया. वन विभाग की टीम ने वारदात में शामिल 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

    गिरफ्तार आरोपियों मे शिवप्रसाद उइके, राजेन्द्र मंडामे, आशीष बावने, शिवचरण कोडवते (चारों निवासी गुगुलडोह, तहसील रामटेक), श्याम कुमार बरिहा, हटाऊराम बरिहा, सुमित कुमार बरिहा, फागूलाल बरिहा, पवन बरिहा, नंदकू बरिहा (सभी निवासी शिरमान गांव, जिला बलोदा बाजार, छत्तीसगढ़) शामिल हैं.

    शनिवार सुबह घोघरा बीट के वन रक्षक के.वी बेलकर ने पेट्रोलिंग के दौरान देखा कि वन कक्ष क्रमांक 294 (संरक्षित वन) से लगे हुए हरिश्चंद्र धुर्व के खेत में कुछ लोग वन्य प्राणी जंगली सुअर को लेकर जा रहे हैं. उसने आवाज देकर आरोपियों से रुकने के लिए कहा तो सभी भागने लगे. वन रक्षक बेलकर ने पीछा करके उनमें से एक आरोपी को पकड़ लिया और उसके पास से शिकार के लिए उपयोग मे आने वाले कई सामान भी जब्त किया.

    पकडे गए आरोपी के बयान के आधार पर वन विभाग की टीम ने अन्य 8 आरोपियों को भी कुछ ही देर मे हिरासत में ले लिया जबकि 1 आरोपी शिवचरण कोडवते फरार हो गया. उसे भी वन विभाग की टीम ने रविवार को पकड़ लिया. छत्तीसगढ़ के आरोपी रामटेक में एक ईंट भट्ठा पर मजदूरी करते हैं.

    वन अधिकारियों का कहना है कि जंगली सुअर आटे को खाने के लिए भागता है, इसलिए शिकारी इस तरह का क्रूर हथकंडा अपनाते हैं. जंगली सुअर की उम्र लगभग 2 वर्ष है. सोमवार को सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से 9 आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया, जबकि 1 आरोपी को फॉरेस्ट रिमांड पर भेजा गया.