corona

  • विवाह में संपर्क में आने वाले 20 को भी कोरोना

नागपुर. लंदन से विवाह समारोह में शामिल होने आई एक 43 महिला और एक 6 वर्षीय बालक को कोरोना पाजिटिव होने के बाद मेडिकल के पेइंग वार्ड में भर्ती किया गया है. दोनों को नये स्ट्रेन की संभावना के मद्देनजर रखा गया है. इसके साथ ही अब तक ब्रिटेन से लौटने वाले 7 लोगों को मेडिकल में भर्ती किया जा चुका है.

बताया गया कि लंदन में रहने वाली महिला 5 दिसंबर को लंदन से मुंबई आई. मुंबई में रैपिड टेस्ट कराने पर रिपोर्ट निगेटिव आई थी. 8 दिसंबर को मुंबई से रायपुर होते हुए बिलासपुर में विवाह समारोह में शामिल हुई. वहां 11 दिसंबर तक ठहरी.12 को बिलासपुर से नागपुर लौटी और यहां वर्धमान नगर में रिश्तेदार के घर पर रुकी. इस बीच महिला ने खुद को क्वारंटाइन कर लिया था.

साथ ही एंटिजेन टेस्ट में रिपोर्ट भी निगेटिव आई थी. 16 दिसंबर को टेस्ट कराने पर रिपोर्ट पाजिटिव आई. फिर 27 को भी रिपोर्ट पाजिटिव आई. लेकिन 29 दिसंबर की रिपोर्ट में महिला निगेटिव निकली. बताया गया कि महिला विवाह समारोह में जिन लोगों के संपर्क में आई थी, उनमें से 20 पाजिटिव आये हैं.

बुधवार को महिला को मेडिकल में भर्ती किया गया. वहीं 6 वर्षीय बालक भी लंदन से नागपुर आया. बालक के साथ ही उसके पिता भी कोविड पाजिटिव है. अपने पिता के साथ बालक 6 दिसंबर को बिलासपुर के जांगिर में विवाह समारोह में शामिल होने गया था. 14 दिसंबर को नागपुर लौटे और महल में अपने रिश्तेदार के घर पर ठहरे थे. बालक को मेडिकल में भर्ती कराया गया है.

टेस्टिंग बढ़ते ही संक्रमित भी बढ़े 

इस बीच प्रशासन द्वारा टेस्टिंग बढ़ा दी गई है. बुधवार को जिले में चौबिस घंटे के भीतर 5007 लोगों की जांच की गई. इसमें 368 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई. इसमें सिटी के सबसे अधिक 290 लोगों का समावेश है. इस तरह अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 123374 हो गई है. वहीं 8 मरीजों की मौत हो गई. अब तक 3922 लोगों की जान जा चुकी हैं. फिलहाल जिले में एक्टिव केसेस 3732 है. बुधवार को 366 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई. इस तरह अब तक कुल 115720 लोग ठीक हो चुके हैं. इस वजह से अब रिकवरी रेट 93.80 फीसदी हो गया है. अब तक जिले में 925216 लोगों की जांच हो चुकी है.