cyber crime
Representative Photo

Loading

नागपुर. साइबर ठग नई-नई योजनाओं के तहत पैसे कमाने का लालच देकर लोगों को फंसा रहे हैं. इसका एक उदाहरण बेलतरोड़ी थाने में दर्ज हुए एक मामले में देखने को मिला. इस बार साइबर ठगों का शिकार बना मजदूर पेंटर. जिसने जिगोलो (पुरुषों द्वारा किए जाने वाला देह व्यापार) बनने के चक्कर में 4.82 लाख रुपये गंवा दिए. पुलिस ने 42 वर्षीय कुंजीलाल (नाम बदला हुआ) की शिकायत पर मामला दर्ज किया है.

कुंजीलाल विवाहित है और उसे बच्चे भी हैं. वह पेंटिंग का काम करके अपने परिवार का उदरनिर्वाह कर रहा था. 19 जनवरी 2024 की दोपहर वह मनीषनगर में एक साइट पर काम कर रहा था. इसी दौरान उसे अंकिता नामक महिला ने फोन किया. अंकिता ने बताया कि वह लवर्स वर्ल्ड नामक मार्वलस सिक्योरिटी सर्विस में काम करती है. उसकी कंपनी मेल एस्कॉर्ट सर्विस चलाती है जिसे आम भाषा में जिगोलो कहा जाता है. यदि वह हाई प्रोफाइल घरानों की महिलाओं को सर्विस देने के लिए तैयार है तो मोटी कमाई होगी. महिलाएं खुद उसे कॉल करेगी. उनसे मिलने वाली रकम में से 30 प्रश कमिशन कंपनी को देना होगा और बाकी सारी रकम उसे मिलेगी. यह रकम 5,000 से 2,0000 तक हो सकती है. पैसे कमाने की लालच में कुंजीलाल ने हामी भर दी.

उसे रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए एक क्यूआर कोड भेजा गया और 850 रुपये जमा करवाने को कहा गया. कुंजीलाल ने यूपीआई पेमेंट के जरिए रकम ट्रांसफर कर दी. इसके बाद आरोपियों ने पैसे ऐंठने के लिए नए-नए बहाने किए. कभी मेडिकल चेकअप के नाम पर तो कभी लाइसेन्स, प्रोटेक्शन कार्ड और जीएसटी के नाम पर कुंजीलाल से रकम मांगी गई.

मजदूर कुंजीलाल ने मेहनत मजदूरी कर बचत की गई रकम तो गंवाई ही साथ में पत्नी के गहने भी मणप्पुरम फाइनेन्स कंपनी में गिरवी रखकर लोन लिया. 20 दिनों के भीतर आरोपियों द्वारा बताए गए बैंक खातों में कुल 4.82 लाख रुपये ट्रांसफर किए. इसके बाद भी आरोपी रुपये की मांग कर रहे थे. कुंजीलाल को ठगे जाने का एहसास हुआ और उसने प्रकरण की शिकायत बेलतरोड़ी पुलिस से की. पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट सहित विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच आरंभ की है.