Devendra Fadnavis
File Photo

  • छात्रावास व सुविधा केन्द्र का न्यायाधीश गवई के हाथों उद्घाटन

Loading

नागपुर. उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा कि न्याय-कानून के क्षेत्र में विश्वस्तरीय मनुष्यबल तैयार करने में नागपुर स्थित महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का प्रमुख भूमिका निभाना आवश्यक है. इसके लिए सुविधाएं उपलब्ध कराने में निधि की कमी नहीं होने दी जाएगी. जिस समाज में न्याय का राज है वह राज्य और राष्ट्र प्रगति की दिशा में बढ़ता है. देश को तीसरे नंबर की महासत्ता बनाना है इसलिए अन्य देशों को आकर्षित करने के लिए देश में कानून प्रभावी राज्य का निर्माण जरूरी है. आम लोगों में अंतिम न्याय की आस न्यायालय से होती है इसलिए भारत में न्यायिक व्यवस्था विश्वसनीय है यह संदेश दुनिया में जाना चाहिए.

उन्होंने यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों से अपील की कि देश का गौरव बढ़ाने वाले यूनिवर्सिटी का निर्माण करें. वे बूटीबोरी परिसर के वारंगा स्थित लॉ यूनिवर्सिटी परिसर में छात्रावास व अन्य सुविधाओं के उद्घाटन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे. उद्घाटन सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश व यूनिवर्सिटी के कुलपति भूषण गवई के हाथों हुआ.

इस दौरान केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सुको के न्या.पी.एस. नरसिम्हा, मुंबई हाई कोर्ट नागपुर खंडपीठ के न्या. सुनील शुक्रे, मुंबई हाई कोर्ट के न्या. अनिल किलोर, न्या. अतुल चांदूरकर, उप कुलपति प्रो.डॉ. विजेंद्रकुमार, डीन आशीष, जिलाधिकारी आर.विमला, सुको के सेवानिवृत्त न्या. वी.एस. सिरपुरकर, सांसद कृपाल तुमाने, पूर्व उर्जा मंत्री नितिन राऊत, चंद्रशेखर बावनकुले, समीर मेघे, सूचना आयुक्त राहुल पांडे उपस्थित थे. 

विकास का रोडमैप तैयार करें

फडणवीस ने कहा कि सीएम रहते हुए पक्षीय मतभेद को छोड़कर इस यूनिवर्सिटी के लिए काम किया और आगे भी निधि कम नहीं पड़ने देंगे. स्कील्ड मैनपावर व शैक्षणिक सुविधा आर्थिक विकास का मूलमंत्र है. यूनिवर्सिटी के विकास के लिए आगे के रोडमैप तैयार करें, मूलभूत सुविधाओं के लिए यूनिवर्सिटी को कर्ज नहीं लेना पड़ेगा. सरकार आपके साथ खड़ी है. 

एजुकेशन हब बन रहा नागपुर : गडकरी

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि लॉ यूनिवर्सिटी निर्माण की प्रक्रिया सुको के पूर्व न्यायाधीश शरद बोबड़े के साथ वर्ष 2016 की बैठक से शुरू हुई थी और आज यह साकार हुई है. नागपुर अब एजुकेशन हब बन रहा है. मिहान में बड़ी संख्या में आईटी कंपनियां आ रही हैं. बूटीबोरी से कन्हान मेट्रो मार्ग शुरू होने वाला है और लॉ यूनिवर्सिटी के लिए विशेष स्टेशन तैयार किया जाएगा, वहीं यूनिवर्सिटी रोड को सिक्स लेन भी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र चार स्तंभों पर खड़ा है. लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए न्याय व्यवस्था अत्यंत मजबूत और गुणवत्तापूर्ण होना आवश्यक है. इसके लिए यूनिवर्सिटी विश्वस्तरीय पहचान बनाए. न्या. भूषण गवई ने भव्य इमारत व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का केन्द्र साकार होने पर संतोष व्यक्त करते हुए सभी का आभार भी व्यक्त किया. डाय विजेन्द्र कुमार ने प्रास्ताविक रखा. अतिथियों ने अपने विचार रखे. संचालन डॉ. सोपान शिंदे, डी. दीविता पागे व आभार प्रदर्शन आशीष दीक्षित ने किया.