nitin gadkari
नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

Loading


नागपुर:
लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में अपनी जीत की हैट्रिक मारने के प्रति आश्वस्त केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने सिटी के विकास (Nagpur News) का 100 पॉइंट का खाका खींच लिया है। अब तक बुनियादी विकास कर चुके गडकरी का थ्रस्ट अब रोजगार, खेल, पर्यटन, मेडिकल हब बनाने का है। मुंबई को टक्कर देने के लिए उन्होंने कांचीपुरा में बीकेसी की तर्ज पर वर्ल्ड क्लास सेंटर बनाने की योजना भी तैयार की है। इसी प्रकार चूनाभट्ठी रोड पर अंडर सिटी सेंटर बनाने की प्लानिंग भी हो गई है। इससे सिटी को कई पायदान ऊपर ले जाने में मदद मिलेगी। ‘नवभारत’ पहुंचे नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी।

‘नवभारत’ टीम से चर्चा करते हुए गडकरी ने कहा कि कांचीपुरा में वैश्विक स्तर का वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनाया जाएगा। इस दिशा में पहल शुरू हो गई है। यहां रहने वाले प्रत्येक लोगों से बातचीत कर ली गई है और उन्हें पर्याप्त धनराशि, जगह उपलब्ध कराई जाएगी। 750 लोग यहां पर हैं, सभी के लिए पर्यायी व्यवस्था की जाएगी। रहने की व्यवस्था की जाएगी। यह मुंबई के बांद्रा-कुर्ला काम्प्लेक्स से भी बड़ा होगा। यह नागपुर का मुख्य केंद्र बनेगा। इसकी डिजाइन तैयार करने की पहल हो चुकी है। इससे पीकेवी को इतनी आय होगी कि वह अपने लिए पूरा का पूरा कैंपस तैयार कर सके।

चूनाभट्टी रोड पर ‘सिटी सेंटर’

उन्होंने बताया कि अजनी चौक से अजनी स्टेशन के बीच अंडरग्राउंड सिटी सेंटर बनाया जाएगा। यह सिटी सेंटर ज्यूरिक की तर्ज पर विकसित किया जाना है, जहां पर भूमिगत रूप से विकसित मार्केट होगा। खाने-पीने से लेकर सभी सुविधाएं यहीं पर रहेंगी। इसकी डिजाइन तैयार करने के लिए भी आर्किटेक्ट की नियुक्ति कर ली गई है।

पुराना भंडारा रोड पर 6 मार्केट

उन्होंने कहा कि पुराना भंडारा रोड के विकास को लेकर वे कृतसंकल्प हैं। इस मार्ग पर मेयो से शहीद चौक तक और हरिहर मंदिर तक पूरा का पूरा मार्ग फोरलेन का होगा और इस मार्ग में पुराने दुकानों को तोड़कर कुल 6 मार्केट बनाए जाएंगे। इससे पूरे क्षेत्र का नक्शा बदल जाएगा।

अंबाझरी से सी-प्लेन का प्लान तैयार

अंबाझरी से सी-प्लेन उड़ाने की संकल्पना इस बार साकार होगी। अंबाझरी केंद्र में होगा और यहां से फिर अंभोरा, तरोड़ा जैसे क्षेत्रों में विमान उड़ान भरेंगे। इससे पर्यटन को बढ़ावा देने में काफी मदद मिलेगी।

350 खेल मैदान बनाने का लक्ष्य

विकास के साथ खेल के क्षेत्र में अग्रणी बनने के लिए 350 खेल मैदान विकसित करने का प्रयास भी जारी है। इसके साथ ही 2 विश्व स्तरीय स्वीमिंग पूल और 2 क्लब हाउस भी बनाए जाएंगे। क्लब हाउस में भी तरह-तरह के खेल सुविधाएं होंगी जो कम खर्च में लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

अजनी में होगा बुलेट ट्रेन का प्लेटफॉर्म

गडकरी ने कहा कि नागपुर देश का एकमात्र शहर है जहां 2 वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसकी एक खास वजह है। वास्तव में नागपुर और मुंबई के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन को अजनी में ही रोका जाएगा। यानी बुलेट ट्रेन अजनी स्टेशन से परिचालित की जाएगी। इसका डीपीआर भी तैयार हो चुका है। उन्होंने शहर में रेलवे के विकास पर अपने विजन पर खुलकर बात की। उन्होंने बताया कि हाल ही में हमने इतवारी स्टेशन को सुभाष चंद्र बोस का नाम दिया। यहां बहुत तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया जा रहा है। आने वाले समय में गोधनी स्टेशन को इसी तर्ज पर विकसित किया जाएगा। सारे काम पाइपलाइन में है। उन्होंने कहा कि ब्राडगेज मेट्रो प्रोजेक्ट का सबसे बड़ा अड़ंगा वर्तमान के रेलवे ट्रैक पर भारी यातायात है। इसके लिए नागपुर-इटारसी, नागपुर-वर्धा और नागपुर-राजनांदगांव तीसरी और चौथी लाइन पूरी होना बहुत जरूरी है। इसके बाद नागपुर से नरखेड़, छिंदवाड़ा, वर्धा, अमरावती और वड़सा जैसे जिलों से ब्राडगेज मेट्रो जरूर चलाई जाएगी।

5 लाख वोटों से जीतेंगे

गडकरी ने आत्मविश्वास के साथ कहा कि जिस प्रकार से उन्हें लोगों का प्रेम मिल रहा है, वे दावा कर सकते हैं कि इस बार वे 5 लाख से अधिक वोटों से जीतने जा रहे हैं।

75 फीसदी से अधिक हो वोटिंग

उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस बार ऑनलाइन एप डाउनलोड करें और अपना नाम चेक करें। अगर किसी का नाम छूट गया है तो उसे जुड़वाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने एक-एक वोटर से अपील की है कि वे मतदान करें ताकि कम से कम 75 फीसदी मतदान सिटी में हो सके।