Maharashtra-lok-sabha-elactions-2024-update-
पहले चरण में महाराष्ट्र में पांच सीटों पर होगा चुनाव (डिजाइन फोटो)

Loading

नागपुर: देश में होने जा रहे लोकसभा चुनाव (Lok sabha Elections 2024) को लेकर तारीखों का ऐलान हो चुका है। इसके मुताबिक, यह चुनाव 7 चरणों में होने वाले है और इसके पहले चरण की शुरुआत 19 अप्रैल से हो रही है। ऐसे में अब आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव  (Maharashtra Lok sabha elections 2024) के पहले चरण में होने जा रहे चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। जानकारी हों कि इस पहले चरण में 102 सीटों पर चुनाव होने वाला है। 

Maharashtra Lok sabha Election 2024 dates update
महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव (डिजाइन फोटो)

यहां होगा पहले चरण में मतदान 

दरअसल इस पहले चरण में 19 अप्रैल को 17 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। जिन राज्यों में पहले चरण में मतदान होना है, उनमें महाराष्ट्र (5), मध्य प्रदेश (6), छत्तीसगढ़ (1), उत्तर प्रदेश (8), बिहार (4), उत्तराखंड (5), राजस्थान (12), पश्चिम बंगाल (3), तमिलनाडु (39), अरुणाचल प्रदेश (2), असम (5), मणिपुर (2), मेघालय (2), मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंदमान और निकोबार, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी की 1-1 सीट शामिल है। 

महाराष्ट्र के इन 5 सीटों पर मतदान 

गौरतलब हो कि लोकसभा चुनाव के इस पहले चरण में महाराष्ट्र में विदर्भ की पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव होने वाला है। जी हां नागपुर, रामटेक, भंडारा-गोंदिया, गडचिरोली-चिमूर और चंद्रपुर इन पांच सीटों पर मतदान होगा। जिसके लिए बुधवार को ही अधिसूचना जारी कर दी है। 

नामांकन भरने की प्रक्रिया

जैसा कि हमने आपको बताया देश में सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी हो गई। अधिसूचना जारी होने के बाद प्रत्याशी नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इस बीच खबर सामने आ रही है कि रामटेक और नागपुर में 70 लोगों ने पर्चा खरीदा हैं। 

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव 2024

नामांकन भरने की तारीख 

ज्ञात हो कि पहले चरण में 19 अप्रैल को कुल 21 राज्यों की 102 सीटों के लिए मतदान होंगे। इस चरण में कुल दस राज्यों में मतदान संपन्न हो जाएंगे। इस चरण के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख 27 मार्च है। वहीं बिहार के लिए यह तारीख 28 मार्च है। नामांकन वापस लेने की तारीख 30 मार्च है, जबकि बिहार में दो अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

Maharashtra Lok sabha Election 2024
महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव 2024 (डिजाइन फोटो)

इन 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि संसदीय चुनावों के साथ  4 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने जा रहे हैं। जी हां बता दें कि ओडिशा में चार चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। यहां 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को वोट डाले जाएंगे। अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 60 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में चुनाव होंगे। इसके साथ ही आपको बता दें कि सिक्किम विधानसभा के लिए भी एक ही चरण में सभी 32 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। आंध्र प्रदेश की सभी 175 सीटों पर 13 मई को वोट डाले जाएंगे। अलग-अलग राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव भी होंगे। जो आम चुनावों के साथ होंगे। ऐसे में इन कहर राज्यों का चुनावी माहौल देखने लायक होगा। क्योकि यहां एक साथ दो चुनाव होने जा रहे है।