GMCH

    Loading

    नागपुर. मेडिकल में भर्ती मरीजों को हर दिन खाने में सब्जी, रोटी, दाल और चावल दिया जाता है लेकिन दिवाली के पर्व पर विविध वार्डों में भर्ती मरीजों को वेज पुलाव, सेवई की खीर के साथ ही  मिष्ठान्न भोजन दिया जाएगा. कोविड महामारी के दौरान भर्ती होने वाले मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए वैद्यकीय अधीक्षक कार्यालय की पहल पर आहार में अंडे दिये गये. वहीं अनेक स्वयं सेवी संस्थाओं ने भी भोजन की व्यवस्था की थी. रात के वक्त भर्ती होने वाले मरीजों के लिए भी होटल और रेस्टोरेंट से भोजन की व्यवस्था की गई. इस बार दिवाली के मद्देनजर आहार को कुछ अलग बनाने का निर्णय लिया गया है.

    दिवाली पर रोटी के साथ ही वेज पुलाव, कढ़ी, आलू छोले की सब्जी, सेवई खीर तथा मधुमेह वाले मरीजों को भजिया दिया जाएगा. इस संबंध में अधिष्ठाता डॉ. सुधीर गुप्ता और वैद्यकीय अधीक्षक डॉ.अविनाश गावंडे ने योजना बनाई गई है. भोजन में बदलाव के पीछे दिवाली जैसे त्योहार पर अस्पताल में भर्ती रहने वाले मरीजों के चेहरे पर खुशी लाना और वातावरण को सकारात्मक बनाने का प्रयास है. मेडिकल में बड़ी संख्या में ग्रामीण भागों के मरीज आते हैं. उनके लिए अस्पताल से मिलने वाले भोजन के अलावा कोई पर्याय नहीं होता. मेडिकल में हर चौबीस घंटे में करीब 1,200 मरीज भर्ती होते हैं. 

    अस्पताल में भी त्योहार की फिलिंग 

    इस संबंध में अधिष्ठाता डॉ.सुधीर गुप्ता ने बताया कि मेडिकल में भर्ती मरीजों को नियमित रूप से आहार मिलता है लेकिन दिवाली खुशियों का त्योहार है. इसलिए भोजन में परोसे जाने वाले खाद्य पदार्थ में बदलाव का निर्णय लिया गया है. इससे भर्ती मरीजों में दिवाली वाली फिलिंग आएगी. वैद्यकीय अधीक्षक डॉ.अविनाश गावंडे ने बताया कि दिवाली के वक्त मरीजों के साथ ही डॉक्टर, नर्स और अन्य कर्मचारी भी काम पर होते हैं. इस दौरान मरीजों को भोजन में कुछ अलग मैन्यू मिलने से उन्हें भी समाधान होगा. एक सकारात्मक वातावरण तैयार करने की दिशा में कदम बढ़ाया जा रहा है.