Praveen Togadia
File Photo: PTI

Loading

नागपुर. अंतरराष्ट्रीय हिन्दू परिषद के संस्थापक प्रवीण तोगड़िया ने दावा किया कि पाक अधिकृत कश्मीर भी भारत में आएगा. देश में राम मंदिर बन गया, धारा 370 हट गई, सीएए लागू हो गया, उत्तराखंड में समान नागरिक कानून लागू हुआ है जिसे धीरे-धीरे पूरे देश में लागू करना चाहिए. वे प्रेस-परिषद में बोल रहे थे. राम मंदिर के लिए किए गए आंदोलन की तर्ज पर काशी-मथुरा के लिए आंदोलन के सवाल पर उन्होंने कहा कि आंदोलन तब छेड़ा जाता है जब मुगलों का शासन हो, अभी तो मोदी-शाह-गडकरी का शासन है. घर में पोहा-चना खाते हुए मंदिर बना लेंगे. मैं तो इतंजार कर रहा हूं कि लाहौर में बैठकर गडकरी वहां भी रोड बनाएं. उन्होंने कहा कि मैं हिन्दू हितों के लिए आवाज उठाता हूं. जो सरकार अच्छा काम करेगी तो प्रशंसा करेंगे नहीं तो आवाज उठाएंगे. 

गांव-गांव में हनुमान चालीसा केंद्र

तोगड़िया ने कहा कि हिंदुत्व के प्रचार व हिंदुओं को सहायता के लक्ष्य के साथ अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद ने गांव-गांव में हनुमान चालीसा केंद्र खोलने की योजना बनाई है. देश में अब तक 13,000 केंद्र शुरू हो गए हैं जिन्हें एक वर्ष में 1,00,000 तक करने का टारगेट रखा गया है. उन्होंने कहा कि जिस तरह शासकीय डीडीओ अर्थात डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट ऑफिसर होता है उसी तर्ज पर एचडीओ अर्थात हनुमान चालीसा डेवलपमेंट ऑफिसर नियुक्त रहेंगे. गांवों व शहर की गलियों में हनुमान चालीसा केंद्र खुलेगा. सप्ताह में एक दिन हनुमान चालीसा पाठ किया जाएगा. केन्द्र से 200 से 500 हिंदू नागरिक जुड़ेंगे जिन्हें नि:शुल्क राशन, स्वास्थ्य उपचार सेवा, कानूनी मामले में वकील की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि नागपुर में 61 चालीसा केन्द्र खुल गए हैं. 

राजनीतिक मंच से दूरी

तोगड़िया ने कहा अपने सार्वजनिक जीवन में कभी किसी राजनीतिक मंच पर नहीं गया और न कभी जाऊंगा. मेरा कार्य सिर्फ और सिर्फ हिन्दुओं के हित में कार्य करना है. भारत एक हिन्दू राष्ट्र था, है और रहेगा. इसे अलग से हिन्दू राष्ट्र घोषित करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि जनभावना के अनुसार पूरे देश में समान नागरिक कानून, जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने के साथ ही काशी-मथुरा में मंदिर निर्माण का कार्य भी होना चाहिए. प्रेस-परिषद में मोतीराम चौधरी, किशोर डिकोंडवार व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.