Portfolios will be allocated to new Maharashtra ministers soon Devendra Fadnavis
File Pic

    Loading

    नागपुर. पुलिस विभाग द्वारा आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में पहुंचे उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मीडिया को बताया कि पुलिस विभाग में सभी रिक्त पद भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इस संबंध में सीएम एकनाथ शिंदे के साथ बैठक हो चुकी है. जल्द 9,000 पदों के लिए भर्ती का आयोजन किया जाएगा.

    फडणवीस के कार्यकाल में ही नागपुर पुलिस भवन को मंजूरी मिली थी और भूमिपूजन हुआ था. भवन बनने के बाद सीपी ऑफिस में उनका यह पहला दौरा था. फडणवीस ने कहा कि पुलिस कर्मियों के लिए घरकुल योजना उनकी प्राथमिकता रही है. इसके पहले भी सीएम और होम मिनिस्टर रहते हुए उन्होंने पुलिस कर्मियों के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाई थीं.

    पुलिस कर्मियों को खुद के घर मिलने चाहिए. इसके लिए हमने पहले डीजी लोन योजना की शुरुआत की थी. पुलिस कर्मियों को अपना खुद का घर बनाने के लिए बैंक से कर्ज लेने में दिक्कत हो रही थी. इसीलिए पुलिस हाउसिंग द्वारा बैंकों से कर्ज लेकर उन्हें दिया जाता था. यह योजना बंद हो गई थी. अब इस योजना को दोबारा शुरू किया जाएगा. इसीलिए सरकार का गठन होते ही सबसे पहले सीएम के साथ पुलिस हाउसिंग विभाग के साथ बैठक की गई.

    विभाग द्वारा उन्हें रहने के लिए अच्छे क्वार्टर मिलने चाहिए. बहुप्रतीक्षित पुलिस विभाग में तबादलों के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि पहले सरकार के मंत्रियों का पोर्टफोलियो तय हो जाए. इसके बाद ही राज्य स्तर पर सामान्य तबादले किए जाएंगे. गृह विभाग उनके पास ही रहेगा, यह पूछने पर फडणवीस ने कहा कि सीएम जो तय करेंगे उसके लिए तैयार हैं. उन्होंने सजा की दर बढ़ाने पर भी जोर देने की बात कही जिससे अपराधियों में कानून के भय का निर्माण होगा. 

    कम्यूनिटी पुलिसिंग का बेहतरीन प्रयास

    पुलिस भवन में आयोजित प्रदर्शनी के स्टॉल पर भेंट देने के बाद फडणवीस ने कहा कि कम्यूनिटी पुलिसिंग का यह बेहतरीन प्रयास है. विभाग द्वारा बहुत ही सुंदर कार्यक्रम आयोजित किया गया है. दिन-रात पुलिस नागरिकों की सेवा में तत्पर रहती है. इसके लिए पुलिस को कई प्रकार के संकटों का सामना करना पड़ता है. इस प्रदर्शनी के जरिए पुलिस अपने कामों की जानकारी नागरिकों को दे रही है. यह नागरिकों के साथ जुड़ने का अच्छा प्रयास है.

    आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा, घर-घर तिरंगा का संदेश पीएम ने दिया है. तिरंगा हमारा स्वाभिमान है. इसीलिए इस 15 अगस्त को अपने घरों पर तिरंगा जरूर फहराएं. यातायात नियमों की जनजागृति करने के लिए पुलिस विभाग द्वारा आयोजित की गई बाइक रैली को हरी झंडी दिखाई. साथ ही पुलिस भवन का भी जायजा लिया. सीपी अमितेश कुमार, ज्वॉइंट सीपी अस्वती दोरजे, आईजी छेरिंग दोरजे, डीआईजी नवीन चंद्र रेड्डी और नीवा जैन ने उनकी अगुवाई की.

    ग्रामीण पुलिस के साइबर स्टेशन का उद्घाटन

    सिटी की तरह ही ग्रामीण पुलिस ने भी हाईटेक साइबर पुलिस स्टेशन तैयार किया है. शनिवार को फडणवीस के हाथों इस पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया गया. कार्यक्रम में एसपी विजय मगर, एडिशनल एसपी राहुल माकणीकर और डीवाईएसपी संजय पुरंदरे सहित आला अधिकारी उपस्थित थे. ग्रामीण भागों में स्कूली छात्राओं को स्कूल जाने-आने में काफी दिक्कत होती है. 4-5 किमी उन्हें पैदल जाना होता है. ऐसे में ग्रामीण पुलिस ने 75 छात्राओं का चयन किया. फडणवीस के हाथों इन बच्चियों को साइकिल प्रदान की गई. उनके चेहरे पर खुशी देखते ही बनती थी.