Institutions waiting for RTE grant for 3 years

    Loading

    नागपुर. आरटीई प्रवेश प्रक्रिया के तहत सोमवार रात प्रवेश सूची जारी की गई लेकिन तकनीकी दिक्कतों की वजह से पालकों को बच्चों के नाम देखने को नहीं मिल रहे हैं. पासवर्ड डालने के बाद साइट बंद हो रही है. रिफ्रेश करने के बाद प्रिंट आउट तक नहीं मिल रहे हैं. इतना ही नहीं, पालकों को मोबाइल पर सिलेक्शन और रिजेक्शन के संदेश तक नहीं आ रहे हैं.

    आरटीई का ड्रा पिछले सप्ताह निकाला गया था. शिक्षा विभाग ने सोमवार को सूची जारी करने की घोषणा की थी लेकिन दिनभर के इंतजार के बाद भी पालकों को निराशा ही हाथ लगी. रात में सूची जारी हुई लेकिन इसमें नागपुर जिले के बच्चों के नाम नहीं दिख रहे थे. मंगलवार को सुबह से ही पालक साइट पर सर्च करते रहे लेकिन परेशानियों का सामना करना पड़ा.

    नहीं मिल रहे प्रिंट

    पालकों ने बताया कि पासवर्ड डालने के बाद कई बार साइट ही बंद हो रही है. प्रिंट आउट भी नहीं निकल रहा है. इसी प्रिंट आउट को लेकर स्कूल में जाना है और प्रवेश पक्का कराना है. किन बच्चों का सिलेक्शन हुआ और किन बच्चों का रिजेक्शन हुआ, इसकी जानकारी पालकों को मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भेजी जानी थी लेकिन मंगलवार की शाम तक पालकों को एसएमएस भी नहीं आये. यही वजह है कि अब भी कई पालकों को इस बाबत जानकारी ही नहीं है. वेबसाइट इतनी स्लो चल रही है कि पालक अपना दिमाग खपाकर परेशान हो गये हैं. 

    शिक्षा विभाग ने झाड़ा पल्ला

    इस पूरे मामले में शिक्षा विभाग ने अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है. शिक्षा विभाग का कहना है कि समूची प्रक्रिया ऑनलाइन है और पुणे से संचालित होती है. इस वजह से तकनीकी दिक्कत के बारे में वे कुछ नहीं कर सकते. अब पालकों के पास इंतजार करने के अलावा कोई रास्ता नहीं रह गया है. दरअसल पहली लिस्ट में सभी सीटों पर प्रवेश दिये जाते हैं. साथ ही उतने ही छात्रों की प्रतीक्षा सूची भी होती है. जो छात्र प्रवेश नहीं लेते, उनकी जगह प्रतीक्षा सूची वाले छात्रों को मौका मिलता है लेकिन तकनीकी समस्या की वजह से पालकों में संभ्रम की स्थिति बनी हुई है.