strike
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    नागपुर. ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन ने विभिन्न मांगों को लेकर 31 मई को सामूहिक हड़ताल का आह्वान किया है. रेलवे स्टेशन मास्टर्स की कईं मांगें पिछले कई सालों से लंबित हैं. रिक्तियों की संख्या बढ़ने से काम का बोझ बढ़ गया है. अगर रेलवे बोर्ड इन सभी पदों को तुरंत भर देता है तो काम का तनाव कम हो जाएगा.

    पुरानी पेंशन योजना लागू करें

    मुख्य रूप से रेलवे स्टेशन मास्टर्स की यूनियन ने बार-बार अपनी मांगों पर ध्यान दिलाया है फिर भी इसकी अनदेखी की जा रही है. स्टेशन मास्टर्स के लिए सुरक्षा और भत्ता, रेलवे के निजीकरण को बंद करने, नई पेंशन योजनाओं को बंद करने और पुरानी पेंशन योजनाओं को लागू करने आदि की मांग को लेकर सामूहिक अवकाश आंदोलन होगा. इससे रेल यातायात प्रभावित होने की संभावना है.

    रिक्तियों की संख्या बढ़ी

    रेलवे स्टेशन मास्टर्स के रिक्त पदों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. इससे कई समस्याएं पैदा हो गई हैं. रेलवे एसोसिएशन ने मांग की है कि रात की सीमा बढ़ाकर 43,600 रुपये करने के आदेश को रद्द किया जाए और 1 जनवरी 2016 से एमएसीपी का लाभ दिया जाए. इस संबंध में रेल प्रशासन से बातचीत करने के बाद भी समाधान नहीं निकला. इसलिए नागपुर रेलवे स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने कहा कि सामूहिक अवकाश पर जाने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है.