एसटी का वरिष्ठ नागरिकों को झटका, स्मार्ट कार्ड के साथ ही 4,000 किमी दूरी की मर्यादा

    Loading

    नागपुर. ‘प्रवासियों की सेवा में’ घोष वाक्य के साथ दौड़ने वाले एसटी महामंडल ने अमृत महोत्सव वर्ष में पदार्पण कर लिया लेकिन इसी बीच महामंडल ने वरिष्ठ नागरिकों को निराश कर दिया. अब वरिष्ठ नागरिकों के प्रवास के लिए 4,000 किलोमीटर की सीमा निर्धारित की गई है. राज्य मार्ग परिवहन महामंडल द्वारा 65 वर्ष से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को प्रवास में 50 फीसदी किराये में सहूलियत दी जाती है. इसके लिए नागरिकों को केवल पहचान पत्र दिखाना पड़ता था लेकिन ‘स्मार्ट कार्ड’ योजना लागू की जा रही है.

    इस कार्ड को बनाने के लिए 30 जून तक का समय दिया गया है. 1 जुलाई से स्मार्ट कार्ड धारकों को प्रवास में रियायत दी जाएगी. साथ ही अब 4,000 किलोमीटर की दूरी कर दी गई है. यानी इतनी दूरी पूरी होने के बाद सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा. इसके बाद प्रवास करने के लिए पूरा टिकट लेना पड़ेगा.

    स्मार्ट कार्ड का हर वर्ष नवीनीकरण करना आवश्यक होगा. इससे पहले दूरी की मर्यादा तय नहीं थी. इस फैसले पर वरिष्ठ नागरिकों ने नाराजगी व्यक्त की है. यदि कोई वरिष्ठ नागरिक नागपुर से पुणे, मुंबई, पंढरपुर व अन्य इस तरह ४-५ बार यात्रा करता है तो 4,000 किमी की दूरी पूरी हो जाएगी.