Rain in Nagpur City

    Loading

    नागपुर. सर्दी के मौसम में सप्ताह के पहले सोमवार का स्वागत मौसम ने बरसात से किया. करीब आधा घंटे हुई बरसात ने शहर की सड़कों पर किए गए मेंटेनेंस की पोल खोल दी. महल सहित कई इलाकों में सड़कों पर जलभराव देखा गया. इससे मेडिकल चौराहे सहित सीताबार्डी और कॉटन मार्केट के साथ कई इलाकों में लगे जाम से शहरवासी परेशान रहे.ऐसे में कई चौराहों के ट्रैफिक सिग्नल कहां पीछे रहने वाले थे. स्वामी विवेकानंद चौक से लेकर सीताबर्डी और मेडिकल चौक से लेकर महल, गांधीबाग उघान, इतवारी, आरबीआई चौक के सिग्नल आंख मिचौली खेलते रहे. कई जगह सिग्नलों ने सही काम किया तो कहीं बत्तियां बंद हो गईं.

    मेडिकल चौराहे के अलावा महल और कृषि विवि के आसपास जाम की विकट स्थिति बनी. एंबुलेंस भी इनमें फंसती नजर आईं. ट्रैफिक जवान गायब दिखे तो आमजन ने ड्यूटी संभाल किसी तरह एंबुलेंस को रास्ता दिलवाया. यह वाकया मेडिकल चौक पर शाम 6.20 का था. काले बादलों को देखकर महावितरण ने भी कई इलाकों की बिजली गुल कर दी. हालांकि बारिश थमते ही बिजली व्यवस्था बहाल हो गई. जो लोग सड़क किनारे दूकान लगाते हैं उनके साथ ठेले वालों को बारिश ने कुछ देर के लिए जगह से हटने को मजबूर कर दिया. 

    नाश्ते की दूकानों पर उमड़ी भीड़

    बारिश से सबसे ज्यादा फायदा नाश्ते की दूकान वालों को मिला. सोमवार को बरसात के बाद अचानक कढ़ी समोसे के साथ दूसरी इस्पायशी चीजों की डिमांड बढ़ गई. ज्यादातर सभी दूकानों पर चटपटे नाश्ते के लिए लोगों की भारी भीड़ नजर आई. कुछ पैक कराकर नाश्ता ले जा रहे थे तो कुछ दूकान पर ही समोसों का लुत्फ उठाते नजर आए. शाम को बरसात की ठंडक की वजह से चाय की डिमांड भी काफी बढ़ गई. ज्यादातर लोगों ने चाय के साथ गर्म और चटपटे समौसे का लुत्फ उठाया. दूकानदारों की मानें तो वैसे तो सर्दी में गर्म नश्ते की डिमांड रहती है लेकिन जब बरसात हो जाती है तो यह मांग दोगुनी हो जाती है.

    शाम को सज गए बाजार 

    दिन के समय सीताबर्डी के साथ महल, इतवारी के साथ गांधीबाग स्थित कपड़े का रिटेल मार्केट बारिश के कारण दिन में कुछ समय के लिए ठप हो गया था. दूकानदारों का कहना था कि बारिश को देखते हुए ऐसा लगा रहा था कि बरसात का यह सिलसिला रात तक चलेगा लेकिन दिन में ही यह सिलसिला थमने से शाम 5 बजे के बाद बाजार फिर सज गए. लोगों ने भी बिना कोरोना गाइड लाइन की परवाह किए शॉपिंग की. बाजार में ज्यादातर लोग बिना मास्क के कारोबार करते नजर आए.