File Pic
File Pic

    नागपुर. बुधवार की शाम प्रशासकीय भवन परिसर में स्थित दुबई बाजार में उस समय अतिक्रमणकारियों में अफरातफरी मच गई जब प्रवर्तन विभाग का दस्ता दल-बल के साथ लंबे समय बाद कार्रवाई के लिए यहां पहुंच गया. काफी समय से दुबई बाजार में कार्रवाई नहीं हो रही थी जिससे अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद थे. यहां तक कि पूरे परिसर में जहां-तहां कई तरह की वस्तुओं की दूकानें लगी हुई थीं. अचानक दस्ते को देख छोटे अतिक्रमणकारी तो सामान लेकर भाग गए किंतु कइयों का सामान फैला हुआ था.

    बताया जाता है कि यहां पर शाम के दौरान सब्जी आदि की काफी दूकानें लगती हैं. जहां सरकारी कार्यालयों से निकलने वाले कर्मचारियों की भीड़ लगी रहती है. दस्ते के आने की भनक लगते ही इन अतिक्रमणकारियों में ग्राहकों को छोड़ सामान समेटने की होड़ लग गई. इसी बीच दस्ते ने कार्रवाई शुरू कर कुल 8 ठेले जब्त कर लिए. कार्रवाई में प्रवर्तन विभाग प्रमुख उपायुक्त अशोक पाटिल, प्रवर्तन निरीक्षक संजय कांबले के मार्गदर्शन में भास्कर मालवे ने हिस्सा लिया.

    अवैध शेड पर चला हथोडा

    प्रवर्तन विभाग की अन्य टीम की ओर से लक्ष्मीनगर जोन में कार्रवाई की गई. सुरेंद्रनगर निवासी वीवी ओक ने अक्षय अपार्टमेंट की दूसरी मंजिल पर ओपन टेरेस देख अवैध रूप से शेड तैयार किया था. यहां तक कि शेड तैयार होने के बाद सामान रख इसका उपयोग भी किया जा रहा था. 120 वर्गफुट पर फैले इस अवैध शेड को लेकर जोनल कार्यालय की ओर से 24 अगस्त 2021 को नोटिस जारी किया गया था जिसमें ओक को स्वयं अवैध शेड निकालने की हिदायत दी गई थी. किंतु नहीं हटाए जाने पर बुधवार को दस्ते ने दस्तक दी. भीतर रखे कुछ सामान निकालकर दोनों हिस्से का शेड निकाला गया. काफी सामान होने के कारण दस्ते ने सामान निकालने के लिए समय देकर कार्रवाई स्थगित रखी.

    स्टेशन के सामने मचा हंगामा

    प्रवर्तन विभाग ने लंबे समय बाद रेलवे स्टेशन के पश्चिमी द्वार के सामने सड़कों पर डटे अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया. स्टेशन के सामने ही सड़क किनारे कई तरह के खानपान और अन्य वस्तुओं के ठेले लगाकर अतिक्रमण किया गया था. दस्ते को देखते ही कुछ ठेले तो निकलने लगे किंतु कुछ अतिक्रमणकारियों ने विरोध करने का प्रयास किया. अतिक्रमण के कारण आवाजाही बाधित होने के चलते दस्ते ने कड़ा रुख लेते हुए कार्रवाई जारी रखी.

    पुख्ता बंदोबस्त के साथ चल रहे दस्ते ने कार्रवाई के दौरान कुल 10 ठेले जब्त किए. इसके अलावा प्रवर्तन विभाग ने हनुमाननगर जोन अंतर्गत कई इलाकों में कार्रवाई की. म्हालगीनगर चौक से हुडकेश्वर रोड होते हुए पिपला फाटा तथा वापस म्हालगीनगर चौक से मानेवाड़ा चौक तक कार्रवाई को अंजाम दिया गया जिसमें दोनों ओर के फुटपाथों पर से अतिक्रमण हटाया गया.