Triple Seat, Traffic
File Photo

    Loading

    नागपुर. सिटी में ट्रैफिक रूल्स जमकर तोड़े जा रहे हैं. सिग्नल जंपिंग तो आम हो गई है. लोगों को चौराहे पर लगे सीसीटीवी कैमरों का भी भय नहीं है. विभाग द्वारा कार्रवाई तेज करने की जरूरत है. सुस्ती के चलते युवाओं की मनमानी बढ़ गई है. दोपहिया वाहनों में बिना हेलमेट लगाए ट्रिपल सवारी मस्ती करते नजर आ रहे हैं. इसमें युवतियां भी पीछे नहीं हैं. कोचिंग, मॉल्स, मार्केट आदि जाने के लिए दोपहिया में तीन सवारी सैर की जा रही है.

    किशोरों को छोड़ भी दें तो युवा और महिलाएं भी ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन करती दिख रही हैं. बाजार क्षेत्रों में भी ट्रिपल सीट मस्ती की जा रही है. कुछ युवा तो तेज रफ्तार शोर करते हुए वाहर चला रहे हैं जिसके चलते दुर्घटना का खतरा बना रहता है. सिटी के हर इलाके में सड़कों पर यह मस्ती दिख रही है.

    सिग्नल जंपिंग है शान

    ट्रिपल सीट और वह भी बिना हेलमेट पहने ये वाहन तो चलाए ही जा रहे हैं साथ ही सिग्नल जंपिंग भी बेखौफ की जा रही है. हौसले इतने बुलंद हो गए हैं कि जिन चौराहों पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी खड़ा होता है वहां भी ये सिग्नल तोड़ते हुए फुर्र हो जाते हैं. वैसे सिटी के अधिकतर चौराहों पर तो सिग्नल ही महीनों से बंद पड़े हैं और ऐसे चौराहों पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी को तैनात नहीं किया जा रहा है जिसके चलते पूरी सिटी में आपाधापी का माहौल बना हुआ है. कई सड़कों पर हर रोज जाम लग रहा है लेकिन विभाग को इससे मतलब नहीं है. सिग्नल जंपिंग करने वालों को तो चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों का भी भय नहीं है. चालान कटने का भय तो नजर ही नहीं आता. 

    चालान का भी असर नहीं

    ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन खुलेआम हो रहा है. विभाग द्वारा चालान की कार्रवाई भी कुछ चौराहों पर की जाती है लेकिन उसका भी भय नहीं है. बिना हेलमेट भी अब वाहनचालक नजर आने लगे हैं. बंद सिगनल के कारण भी चौराहे पर वाहनों की आपाधापी लगी रहती है. कई बार तो जाम भी लगता है लेकिन इन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता.