शीत सत्र अधिवेशन: CP ने लिया बंदोबस्त का जायजा, 7000 पुलिस कर्मी करेंगे सुरक्षा

    Loading

    नागपुर. सोमवार से शुरू हो रहे विधानसभा के शीत सत्र अधिवेशन के दौरान सिटी में 7,000 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है. विधान भवन से लेकर रवि भवन, एमएलए हॉस्टल, मोर्चा प्वॉइंट, मोर्चा रूट और अस्थायी जेल समेत सभी संभावित संवेदनशील जगहों के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी. शनिवार को शहर पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार और सह आयुक्त अस्वती डोरजे समेत सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने पुलिस बंदोबस्त का जायजा लिया. रविवार को पुलिस महानिदेशक रजनीश सिंह बंदोबस्त व्यवस्था की समीक्षा करेंगे. 

    CM, DCM की सुरक्षा और कड़ी

    पुलिस ने शीत सत्र अधिवेशन के दौरान सुरक्षा को लेकर किसी भी प्रकार की गडबड़ी रोकने के लिए कमर कस ली है. वरिष्ठ अधिकारियों के बीच हाई लेवल मीटिंग हुई और जरूरी निर्देष जारी किये गये. वहीं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की सुरक्षा पहले से अधिक कड़ी की गई है. विधान भवन परिसर में दोनों मुख्य भवनों के अलावा मुख्यमंत्री शिंदे के आधिकारिक निवासी रामगिरी और उप मुख्यमंत्री फडणवीस के आधिकारिक निवासी देवगिरी की सुरक्षा में बढ़ोतरी की गई है. इन तीनों जगहों पर बिना फोटो आईडी के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जायेगा. 

    फोर्स वन-QRT भी तैनात

    शहर पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने बताया कि एमएमए हॉस्टल और नाग भवन की सुरक्षा में भी काफी सख्त रहेगी. 24 घंटे सशस्त्र पुलिस कर्मियों की तैनाती रहेगी. साथ ही वरिष्ठ अधिकारी हमेशा नजर बनाये रखेंगे. इनके अलावा किसी भी प्रकार आतंकी गतिविधि से निपटने के लिए विधान भवन की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके लिए फोर्स वन, क्विक रिस्पांटस टीम (क्यूआरटी) और सशस्त्र पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. सभी परिसरों को सीसीटीवी कैमरों के जरिये 24 घंटे निगरानी में रखा गया है. इसके लिए स्पेशल कंट्रोल रूम बनाया गया है. पूरी सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस कर्मियों को 600 गाड़ियां उपलब्ध कराई गई हैं.

    SRPF की 7 कम्पनियां, 1000 होमगार्ड

    सीपी ने बताया कि शहर व राज्य पुलिस के अलावा स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स (एसआरपीएफ) की 7 कम्पनियों और 1000 होमगार्डों को भी तैनात किया गया है. इनके अलावा दंगा रोधक पुलिस की 6 टीमें, क्यूआरटी की 7 टीमें, दंगा रोधक बख्तरबंद गाड़ियां, वाटर कैनल व्हीकल, डॉग स्क्वॉड, बीडीडीएस आदि भी 24 घंटे सतर्क रहेंगे. सभी पुलिस कर्मियों के साप्ताहिक अवकाश 3 जनवरी तक स्थगित कर दिये गये हैं.  अन्य जिलों से आईं महिला पुलिस अधिकारियों क लिए लकड़गंज पुलिस क्वार्टर में रहने की व्यवस्था की गई है. पुरुष पुलिस अधिकारियों के लिए बड़ा ताजबाग स्थित नई सराय, न्यू कामठी स्थित पुलिस कॉलोनी, पुलिस ट्रेनिंग सेंटर और तिरपुडे कॉलेज में रुकने की व्यवस्था की गई है. इस बार अधिवेशन में 63 मोर्चे, 20 धरने व कुछ अन्य विरोध प्रदर्शनों के लिए अनुमित प्रदान की गई है.