जिले में सरपंच के बाद अब उप सरपंच चुनाव की तैयारी

    Loading

    सिन्नर : सरपंच (Sarpanch) के सीधे जनता के बीच से चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब सोमवार को उप सरपंच (Deputy Sarpanch) के चुनाव (Election) की प्रक्रिया तालुका के नवनिर्वाचित ग्राम पंचायत सदस्यों (Newly Elected Gram Panchayat Members) के बीच से की जाएगी। इस चुनाव के दौरान हर गुट अपने गुट को उप सरपंच बनाने की जुगत में भिड़ गया है। इस वजह से सदस्य टूट रहे हैं और भाग रहे हैं। दूसरी ओर महिला पैनल प्रमुखों को अपने सदस्यों को सुरक्षित रखने का काम करना पड़ रहा है, क्योंकि ग्राम पंचायतों में आधी ग्राम पंचायतों में महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। 

    हाल ही में ग्राम पंचायत का चुनाव हुआ था। इस समय यह देखने में आता है कि ग्राम पंचायतों में अभी भी उप सरपंच चल रहे हैं। सरपंच सीधे लोगों द्वारा चुने जाते थे। लिहाजा सरपंच का चुनाव संपन्न हो गया। अब उप सरपंच पद के लिए सदस्यों के बीच से चुनाव होगा। उप सरपंच पद के लिए सदस्यों में कई प्रत्याशी अपने-अपने तरीके से प्रयास कर रहे हैं। अधिक से अधिक ग्राम पंचायत सदस्य हमारे पक्ष में कैसे आएं, इसके लिए एड़ी चोटी की कोशिश की जा रही हैं। 

    उप सरपंच के चुनाव में सरपंच को वोट देने का अधिकार होगा

    हालांकि, सदस्यों को विभाजित कर उन्हें अपने ही समूह में शामिल करने का भी प्रयास किया जा रहा है। इस बीच कई ग्राम पंचायतों के पैनल प्रमुख अपने सदस्यों को अनजान जगहों पर शिफ्ट करने की तैयारी कर रहे हैं, ताकि उनके गुट के सदस्य बंटे नहीं। ग्राम पंचायत सदस्य पलायन कर सकते हैं, ऐसे में उन्हें सुरक्षित रखना मुश्किल होगा। उप सरपंच के साथ-साथ पैनल प्रमुख पद के लिए इच्छुक उम्मीदवार भी जी तोड़ कोशिश कर रहे हैं। जनता की ओर से सीधे चुने जाने के बाद उप सरपंच के चुनाव में सरपंच को वोट देने का अधिकार होगा। यदि एक समूह के पांच सदस्य चुने जाते हैं और दूसरे समूह के चार सदस्य चुने जाते हैं, तो ऐसी स्थिति में सरपंच के रूप में चुने गए उम्मीदवार चार सदस्यों के पक्ष में वोट देते हैं, ऐसी स्थिति में एक सम संख्या होती है। 

    सरपंच को अतिरिक्त वोट देने का अधिकार प्राप्त है, इसलिए इस अतिरिक्त मत का प्रयोग कर सरपंच एक बार फिर चार सदस्यों के पक्ष में उप सरपंच पद के लिए मतदान कर सकता है, ऐसे समय में निर्वाचित होने वाले पांच लोगों के समूह की तुलना में सरपंच के कारण चार लोगों का समूह अधिक मजबूत हो रहा है।