बिजली गिरने से 15 मिनट पहले मिलेगा अलर्ट, केंद्र सरकार ने लॉन्च किया नया ऐप

    Loading

    नाशिक : मौसम विभाग (Meteorological Department) का अंदाजा हमेशा सत्यता की कसौटी पर खरा नहीं उतरा। इसलिए केंद्र सरकार (Central Government) के पृथ्वी और विज्ञान मंत्रालय ने विगत वर्षी ‘दामिनी’ (Damini) नामक मोबाइल ऐप (Mobile App) विकसित किया है। बारीश में बिजली गिरने से जीवितहानी होती है। इस घटना को टालने के लिए मौसम विभाग का ‘दामिनी’ ऐप उपयुक्त साबित हो रहा है। इससे बिजली गिरने संबंधी पूर्व सूचना मिलेगी। किसान और नागरिकों को तूफानी बारीश, बिजली की कड़कड़ाहट का अंदाजा दिलाने में यह ऐप फायदेमंद साबित होगा। 

    इस प्रकार से हुआ विकसित

    पुणे के इंडियन इन्स्टिट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी इस संस्था ने देश के कुल 48 सेंसर की मदद से एक लाईटनिंग लोकेशन नेटवर्क तैयार करते हुए यह ऐप विकसित किया है। ऐप अपने 40 किलो मीटर के परिसर में संभावित बिजली गिरने वाले स्थानों की जानकारी देगा। 

    इस प्रकार होगा उपयोग

    ‘दामिनी’ ऐप गुगल एंड्रॉयड मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से आसानी से इंस्टॉल होता है। ऐप डाउनलोड करने के बाद व्यक्ति को खुद की वैयक्तिगत जानकारी का पंजीकरण करना पड़ता है। साथ ही लोकेशन और अन्य जानकारी देना अनिवार्य होता है। जानकारी पंजीकृत होने के बाद ऐप काम शुरू करता है। आपकी लोकेशन के अनुसार आसपास के चालीस किलोमीटर के परिसर में बिजली गिरने की संभावना का ऑडिओ संदेश अथवा एसएमएस के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को मिलता है। ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को 10 से 15 मिनटों के अंतर से कहा बिजली चमकेगी इसकी जानकारी मिलेगी।