File : Photo
File : Photo

    Loading

    नासिक : महाराष्ट्र की राजनीति में पिछले कुछ दिनों से चर्चा का केंद्र रहे नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र (Nashik Graduate Constituency) में नया मोड़ आने के संकेत मिल रहे हैं। बीजेपी सांसद सुजय विखे-पाटील (BJP MP Sujay Vikhe-Patil) के एक बयान (Statement) से यह चर्चा शुरू हो गई है कि क्या बीजेपी ऐन मौके पर कोई नई चाल चलेगी। उन्होंने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ता रातों रात नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की तस्वीर बदलने की क्षमता रखते हैं, सुजय विखे पाटिल नासिक में मीडिया से बातचीत के दौरान उक्त बात कही। सत्यजीत तांबे ने नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र दाखिल किया है। 

    नामांकन पत्र भरने के बाद तांबे ने बीजेपी सहित सभी दलों से समर्थन की मांग की। हालांकि, बीजेपी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर सत्यजीत तांबे का समर्थन नहीं किया है। नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान 30 जनवरी को होगा, इसलिए राजनीतिक जानकार भविष्यवाणी कर रहे हैं कि बीजेपी ऐन वक्त कुछ ऐसा करेगी कि यह चुनावी जंग और मुश्किल हो जाएगा। अपनी सुजय विखे से जब पूछा गया कि नासिक में बीजेपी किसको समर्थन देगी, इस पर सुजय ने कहा कि यह फैसला पार्टी के नेता करते हैं। देवेंद्र फडणवीस और चंद्रशेखर बावनकुले इस मुद्दे पर फैसला करेंगे। भले ही चुनाव करीब है, लेकिन  भारतीय जनता पार्टी का हर कार्यकर्ता रातों रात चुनाव को बदलने की क्षमता रखता है। बिखे ने कहा कि हम उस व्यक्ति का समर्थन करेंगे जिसका नाम उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के माध्यम से सामने आएगा और रातों रात तस्वीर बदल देंगे। 

    महाराष्ट्र विधान परिषद स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान 30 जनवरी, 2023 को होगा, जबकि मतगणना दो फरवरी को होगी। नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव बहुत ही दिलचस्प मोड़ पर आ गया है, क्योंकि तांबे पिता-पुत्र ने कांग्रेस पार्टी को आखिरी मिनट में झटका दिया था। नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में उम्मीदवारी को लेकर सत्यजीत तांबे ने जो कोहराम मचाया है, उसे देखकर लगता है शुभांगी पाटिल और सत्यजीत तांबे के बीच होने वाला यह मुकाबला बड़ा ही रोचक होगा। 

    तांबे को मिल सकता है बीजेपी का समर्थन

    बीजेपी ने भले ही आधिकारिक तौर पर सत्यजीत तांबे का समर्थन नहीं किया हो, लेकिन पर्दे के पीछे से कई चीजें गुपचुप तरीके से चल रही हैं। कुछ दिन पहले बीजेपी नेता गिरीश महाजन नासिक में आए थे। गिरीश महाजन ने कुछ उम्मीदवारों को नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव से हटने के लिए तैयार किया था। बताया जा रहा है कि चुनाव प्रचार समाप्त होने से कुछ घंटे पहले बीजेपी की ओर से तांबे को समर्थन देने की घोषणा की जा सकती है। अगर बीजेपी ने तांबे समर्थन दे दिया तो तांबे के लिए यह मुकाबला थोड़ा आसान हो जाएगा।