CCTV cameras, transparency will be installed in Pimplegaon Agricultural Produce Market Committee will be monitored

    Loading

    पिंपलगांव बसवंत : पिंपलगांव बसवंत बाजार समिति (Pimplegaon Agricultural Produce Market Committee) में अधिक पारदर्शिता (Transparency) लाने के सीसीटीवी (CCTV) के फैसले से अब हजारों किसान (Farmers) लाभान्वित होंगे। इस फैसले की हर स्तर पर सराहना हो रही है। पिंपलगांव बाजार समिति के परिसर में हुई घटनाएं, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर किसानों, मध्यस्थों और व्यापारियों के बीच मतभेद होता था। समाचार पत्रों और सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक रूप से जाना जाता है, इतना ही नहीं किसानों के साथ मारपीट की घटनाएं भी हो चुकी हैं।

    अधिक वजन के साथ कृषि जिंसों को खरीदना, इस तरह की कई घटनाओं के कारण किसानों और व्यापारियों के बीच मतभेद होता रहा है, इसलिए पिंपलगांव बाजार कृषि उपज मंडी समिति ने इस तरह की कदाचार से बचने और काम में पारदर्शिता लाने के लिए सवा सौ सीसीटीवी की निगरानी में इस नीलामी को आयोजित करने का निर्णय लिया है। पिंपलगांव बाजार समिति के इस अहम फैसले से किसानों को फायदा होगा।

    किसानों की सुविधा के लिए कृषि उपज मंडी समिति का गठन किया गया है, इसके बावजूद व्यापारियों की मनमानी से किसानों को परेशानी हो रही है, कई मंडी समितियां इन व्यापारियों की संरक्षक हैं, जिससे बड़ी संख्या में व्यापारियों द्वारा किसानों को लूटा जा रहा है।

    - संपतराव दौंड, किसान, शिरवाडे वाणी

    इससे पहले विपणन महासंघ ने राज्य बाजार समिति में विद्युत तुला पुलों के उपयोग का आदेश दिया था। अब मार्केट कमेटी की आम बैठक में सीसीटीवी लगाने का फैसला लिया गया है। बाजार समिति के अध्यक्ष दिलीप  बनकर ने सीसीटीवी कैमरा लगाने से पारदर्शिता आएगी। उन्होंने कहा कि पिंपलगांव बाजार समिति और अन्य कृषि जिंसों की आमदनी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, इसी तरह वजन घटाने को लेकर किसानों और व्यापारियों के बीच कई बार विवाद भी हुआ।

    मार्केट कमेटी ने आठ बिचौलियों के लाइसेंस रद्द करने का ऐतिहासिक फैसला लेते हुए इतिहास रच दिया है। अंतरिम बाजार समिति के परिसर में कुछ दुर्घटनाएं हुईं, जिससे किसानों में काफी आक्रोश उपजा था।

    - शरद काले, शिरवाडे वाणी

    व्यापारियों की मनमानी का शिकार किसान हो रहे हैं। मंडी समिति के अध्यक्ष दिलीप बनकर ने बताया कि नीलामी में पारदर्शिता लाने और किसानों के साथ मनमाना व्यवहार करने वाले व्यापारियों पर दबाव बनाने के लिए मंडी समिति के परिसर में सीसीटीवी लगाने का निर्णय लिया गया है।

    औरंगाबाद जिले के करंजखेड बाजार समिति के परिसर में मारपीट की घटना हुई थी। एक व्यापारी ने किसानों का अनाज लेते समय उसे अच्छा भाव दिया लेकिन गुस्सा हुए व्यापारियों ने उससे जवाब पूछा, बाद में विवाद इतना बढ़ा कि स्थिति झगड़े तक आ गई। आपराधिक प्रवृत्ति के व्यापारियों ने किसानों का पक्ष रखने वालों के साथ मारपीट की।

    - अतुल शाह