‘हर घर जल, हर घर नल’ योजना से नागरिकों को मिलेगा स्वच्छ और शुद्ध पानी: गुलाबराव पाटिल

Loading

मालेगांव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ‘हर घर जल, हर घर नल’ योजना (Har Ghar Jal, Har Ghar Nal Yojana) को अपनी सबसे बड़ी योजना मानते हैं। अगर इसे उक्त नेताओं का ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जाए तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस इस सपने को साकार करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को हर घर जल, हर घर नल, राज्य जलापूर्ति और स्वच्छता मंत्री गुलाबराव पाटिल (Minister Gulabrao Patil) के माध्यम से स्वच्छ और शुद्ध जल उपलब्ध कराया जाएगा। 

मालेगांव तहसील में जल जीवन मिशन के तहत 51 गांवों में जलापूर्ति योजना का भूमि पूजन किया गया। इस मौके पर गुलाबराव पाटिल बोल रहे थे। पाटिल ने इस मौके पर गुलाब राव पाटिल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार जल समस्या के समाधान के लिए लगातार प्रयास कर रही है। मालेगांव तहसील में जल जीवन मिशन योजना के तहत 51 गांवों में जलापूर्ति योजना के लिए 112 करोड़ की धनराशि उपलब्ध कराई गई है। मंत्री ने कहा कि इस योजना में कार्य अच्छी गुणवत्ता का होगा और इसे जल्दी से जल्दी पूरा किया जाएगा। 

पीएम नरेंद्र मोदी का कहना है कि देश के हर गांव को नल से जल मिले: भुसे 

कार्यक्रम में नासिक जिले के पालक मंत्री दादा भुसे ने कहा कि यदि जल का उल्लेख किया जाता है तो यह मुख्य रूप से महिला बहनों से जुड़ा प्रश्न है। जल जीवन मिशन योजना को राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से संयुक्त रूप से क्रियान्वित किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं के सामने आने वाले जल संबंधी समस्याओं का समाधान होगा। भुसे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि देश के हर गांव को नल से जल मिले।  उन्होंने कहा कि राज्य के हर घर को नल से पानी मिले। पालक मंत्री भुसे ने प्रधानमंत्री को इस योजना के लिए धन्यवाद दिया। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में गणमान्य लोगों की ओर से जलापूर्ति योजना के बोर्ड का अनावरण किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश के बंदरगाह और खान और पालक मंत्री दादा भुसे, सांसद सुभाष भामरे, कृषि उत्पन्न बाजार समिति के अध्यक्ष राजेंद्र जाधव, संजय दुसाने, भीकन आबा, सुनील देवरे, प्रमोद निकम, प्रमोद पाटिल, शशि निकम, कोमल हिरे, सरपंच चंद्रकला सोनवणे, उप सरपंच बेबीताई देसले, दीपक देसले के अलावा सभी गांवों के सरपंच, जलापूर्ति विभाग के अधिकारियों समेत स्थानीय नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 

इन गांवों का हुआ ई-भूमिपूजन

जल जीवन मिशन के तहत मालेगांव तहसील में निलगव्हाण, काष्टी, वडेल, अजंग, कोठरे (बु), कोठरे (खु), वडनेर, खाकुर्डी, वलवाडे, विराणे, पाहोण, टिप 1-2, निमशेवडी, कंक्राले, लुल्ले, गरबड, गालणे, नागझारी, डोगराले, टिंगरी, वजिरखेडे, सायने (खु), दहिकुटे, पलासदरे, कंधाणे, कौलाणे (गा), घाणेगांव, वनपट, मोहपाडे, आघार (बु), नांदगाव (खु), सावतावाडी, कुकाणे, लेंडाणे, दाभाडी, डाबली, सातमाने, गारेगांव, चिंचवे (गा)., वलवाडी, खडकी, भारदेनगर, भिलकोट, माणके, संवदगांव, चंदनपुरी, रावलगांव, झोडगे, कजवाडे (रामपुरा), मालमाथा में भूमिपूजन समारोह में व्यक्तियों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।