लोकतंत्र सक्षम करने के लिए सेवाभाव अहम आरोग्य सुविधा आपूर्ति के लिए प्रयासरत: मंत्री डॉ. भारती पवार

    Loading

    नाशिक : केंद्रीय आरोग्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती पवार (Minister of State Dr. Bharti Pawar) ने कहा, सेवाभाव से नागरिकों (Citizens) के कार्य करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सेवा पखवड़ा आयोजित किया गया था। इसी सेवाभाव से हर एक नागरिक ने अपना कर्तव्य निभाने पर लोकतंत्र और भी मजबूत होगा। साथ ही जिले का विकास करते समय आवश्यक सभी आरोग्य सुविधा देने के लिए प्रयास शुरू है। वे जिला अधिकारी कार्यालय के नियोजन भवन में आयोजित सिकलसेल बीमारी निदान और उपचार शिबिर (Treatment Camp) और दिव्यांगों को साहित्य वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी। 

    इस समय जिला शल्य चिकित्सक डॉ. अशोक थोरात, अतिरिक्त जिला आरोग्य अधिकारी डॉ. युवराज देवरे, निवासी वैद्यकीय अधिकारी (बाह्य संपर्क) डॉ. सुनील राठोड, डॉ. अनंत पवार, वैद्यकीय अधिकारी डॉ. निलेश पाटिल सहित आरोग्य विभाग के कर्मचारी, आशा सेविका और दिव्यांग उपस्थित थे। डॉ. पवार ने आगे कहा, महात्मा गांधी और लाल बहादूर शास्त्री इन महापुरुषों के समर्पण से प्रेरणा लेकर हम आजाद भारत की प्रगती की दिशा में आगे बढ़ रहे है। देश का विकास करते समय शिक्षा और आरोग्य व्यवस्था मजबूत होना जरूरी है। युवकों ने अपने आप को नशा से अलग रखना चाहिए। सिकलसेल यह अनुवंशिक बीमारी होने से समय पर उपचार करना जरूरी है। 

    गर्भवती मां की जांच कर पोषक आहार देने पर दें जोर

    इस बीमारी को लेकर जनजागृति करना आवश्यक है। कुपोषण का प्रतिशत कम करने के लिए सभी अंगणवाडी सेविका, आशा की मदद से ग्रामीण क्षेत्र की हर एक गर्भवती माता की जांच कर पोषक आहार देने पर जोर दें। दिव्यांगों के लिए होने वाली योजना के माध्यम से उन्हें आवश्यक सुविधा और मदद करें। सेवा पंखवाड़ा और स्वच्छता अभियान कार्यान्वित करते समय कार्यालयीन प्रलंबित मामलों को निपटाना जरूरी है। दरमियान श्रवण यंत्र सहित अन्य साहित्य का वितरण डॉ. पवार के हाथों किया गया। सिकलसेल को लेकर खून जांच के लिए नियोजन भवन में आरोग्य विभाग की ओर से स्टॉल भी लगाए गए थे। कार्यक्रम का प्रास्ताविक जिला शल्यचिकित्सक डॉ. अशोक थोरात ने किया।