Lasalgaon Onion Market

    Loading

    नाशिक : प्याज (Onion) की नगरी लासलगांव (Lasalgaon) में प्याज के बाजार भाव पिछले सप्ताह की तुलना में 500 रुपये की गिरावट आई है। प्याज के शहर लासलगांव में घरेलू मांग की तुलना में प्याज की बड़ी आमद देखी गई। प्याज के बाजार भाव में 550 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट से प्याज उत्पादक चिंतित हैं। पूरे देश में गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान के सीकर और पश्चिम बंगाल के सुखसागर से लाल नए प्याज की आवक भारी मात्रा में मंडियों में पहुंची है। राज्य में नाशिक, अहमदनगर और पुणे (Nashik, Ahmednagar, Pune) जिले के चाकण और सोलापूर से भी गर्मी के लाल प्याज लालसगांव मंडी में लाए गए। जिससे स्थानिक किसानों के प्याज के दाम पहले की तुलना में काफी गिर गए।

    लासलगांव कृषी उपज मंडी समिती के मुख्य प्याज बाजार प्रांगण पर शनिवार की तुलना में आज सोमवार को प्याज की अधिक आवक से दाम में 550 रुपए कर गिरावट आई है। शनिवार को 1 हजार 233 वाहनों से 17 हजार 826 क्विंटल प्याज की आवक लासलगांव बाजार समिती में दाखिल हुई। अधिक्तम 2625 रुपये, न्यूनतम 651 रुपये और औसत 2100 रुपये प्रति क्विंटल बाजार भाव मिला।

    वहीं सोमवार को 1 हजार 850 वाहनों से 32 हजार 500 क्विंटल प्याज की आवक लासलगांव बाजार समिती में पहुंची। अधिक्तम 2077 रुपये, न्यूनतम 900 रुपये और औसतन 1750 रुपये प्रतिक्विंटल दाम मिलने से प्याज उत्पादक किसान चिंताग्रस्त हो गए। घरेलू प्याज की आवक बढ़ने से हर साल फरवरी की शुरुआत से प्याज बाजार में कीमतों में गिरावट आ रही है। लासलगांव मार्केट कमेटी के सचिव नरेंद्र वाधवाने के मुताबिक रूस-यूक्रेन युद्ध का असर आने वाले दिनों में महसूस होने की संभावना है।