Suraj Mandhare

    Loading

    नाशिक : कोरोना (Corona) को देखते हुए 23 जनवरी (January) को होने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियो मुहिम (National Pulse Polio Campaign) की बारीक योजना बनाने और तीसरी लहर (Third Wave) के खतरे को देखते हुए सभी आवश्यक सावधानी (Necessary Precautions) रखकर  पल्स पोलियो मुहिम सफलतापूवर्क संपन्न कराने की लिए  व्यवस्था करने की जरूरत है। यह निर्देश जिलाधिकारी सूरज मांढरे ने दिए है।

    जिला अधिकारी कार्यालय में अयोजित राष्ट्रीय पल्स पोलियो मुहिम जिलास्तरीय समन्वय समिति की बैठक में जिलाधिकारी  सूरज मांढरे बोल रहे थे। इस मौके पर जिला सर्जन डॉ. अशोक थोराट, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कपिल आहेर, महानगरपालिका के वैक्सीनेशन नोडल अधिकारी डॉ. अजीता सांलुखे,  मालेगांव महानगरपालिका की मेडिकल अधिकरी डॉ. सपना ठाकरे, सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर  डॉ. प्रकाश नांदापुरकर आदि उपस्थित थे।

    पोलियो मुहिम को लेकर योजना बनाई जा रही है

    23 जनवरी को पल्स पोलियो मुहिम को लेकर योजना बनाई जा रही है। लेकिन नाशिक जिले में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मुहिम की टाइमिंग बदलने को लेकर प्रस्ताव सरकार के पास भेजा जाए। साथ ही तालुका स्तर पर सभी तालुका मेडिकल अधिकारी एएफपी मरीजों की नियमित जांच कर टूल सैंपल को जांच के लिए आगे भेजे। यह निर्देश भी मांढरे ने दिए है।

    वैक्सीनेशन को लेकर मालेगांव में विशेष प्रयास करें

    मालेगांव शहर के मुस्लिम समाज के लोगों के मन में वैक्सीनेशन को लेकर गलतफहमी है। पल्स पोलियो मुहिम के समय भी यह समस्या आई थी। लेकिन जनजागृति और विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए हमने पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाया। उसी तरह से वैक्सीनेशन को लेकर मालेगांव में विशेष प्रयास करें।

    13 जनवरी 2011 के बाद आज तक पोलियो के एक भी मरीज नहीं मिले

    महाराष्ट्र में 2010 में मालेगांव शहर में चार और बीड जिले में एक कुल 5 पोलियो मरीज मिले थे। पूरे देश में 13 जनवरी 2011 के बाद आज तक पोलियो के एक भी मरीज नहीं मिले है। यह अब तक चलाई गई पल्स पोलियो मुहिम की सफलता है। इसी वजह से 2014 में पोलियो फ्री सर्टिफिकेट दिए जाने की जानकारी सर्विलांस मेडिकल अधिकारी डॉ. प्रकाश  नांदापुरकर ने दी।

    23 जनवरी को होने वाले पल्स पोलियो अभियान में नाशिक जिले में कुल 8 लाख 38 हजार 687 बच्चों को डोज दिया जायगा। इसके लिए 8,387 बूथ की व्यवस्था की गई है। इसके  लिए 16,774 कर्मचारियों को काम पर लगाया गया है। यह जानकारों डॉ. भोये ने दी।