Nashik Municipal Corporation suffered a setback of 150 crores in the first quarter, the councilors may have to face problems

    Loading

    नासिक: नासिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) की आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रचार अभियान के तहत शहर के 600 बड़े संपत्ति कर (Property Tax) बकायादारों के नाम की घोषणा की गई है। इन बकायेदारों की सूची (List) नासिक महानगरपालिका की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। बकायेदार जल्दी से जल्दी बकाया धनराशि का भुगतान करने की मांग की गई है। 600 बकाएदारों से 40 करोड़ रुपए से अधिक की वसूली करनी है।  नाशिक महानगरपालिका के संपत्ति कर विभाग (Property Tax Department) की ओर से बकायेदारों को नोटिस (Notice)जारी करने के बावजूद पिछले कुछ वर्षों से बकाया का भुगतान नहीं किया गया है। सूची में संपत्ति कर सूचकांक संख्या, नाम, उनका पूरा पता, वर्तमान कर और कुल बकाया जैसी जानकारी शामिल है।

    संपत्ति कर बकायेदारों की एक और सूची जल्दी ही नाशिक महानगरपालिका के आधिकारिक पोर्टल पर जारी की जाएगी। लगभग 200 करोड़ रुपए का संपत्ति कर सभी छोटे और बड़े बकाया पर बकाया है। नाशिक महानगरपालिका वर्तमान में केवल बड़े संपत्ति कर बकायेदार को लक्षित कर रही है।

    महानगरपालिका चुनाव की तैयारी के कारण नहीं हो पाई थी वसूली

    एक अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों पर 1 लाख से कर बकाया है, उन पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। नाशिक महानगरपालिका पिछले कुछ महीनों में संपत्ति कर संग्रह पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सका था, क्योंकि संपत्ति कर विभाग के कर्मचारी महानगरपालिका चुनाव की तैयारी में व्यस्त थे। नाशिक महानगरपालिका ने चालू वित्त वर्ष के अप्रैल-जून के दौरान 72 करोड़ रुपए एकत्र किए थे, लेकिन पिछले तीन महीनों (जुलाई-सितंबर) में केवल 23 करोड़ रुपए ही एकत्र कर सके। नाशिक महानगरपालिका ने चालू वित्त वर्ष में अब तक संपत्ति कर के रुप में 96 करोड़ रुपए एकत्र किए हैं। वित्त वर्ष 2021-22 में नाशिक महानगरपालिका ने 150 करोड़ रुपए का संपत्ति कर एकत्रित किया। सिविल कार्यों के लिए धन की आवश्यकता है और इसके लिए कर के वसूली के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।