Nashik-Pune journey will now be completed in 1:45 hours, semi-high speed railway work smooth

    Loading

    नाशिक. महज पौने दो घंटे में नाशिक (Nashik) से सीधे पुणे (Pune) पहुंचने वाली नाशिक-पुणे सेमी-हाई स्पीड रेलवे परियोजना (Nashik-Pune Semi-High Speed ​​Railway Project) का काम जोरों पर है। इस परियोजना (Project) के लिए मार्गों को नापने का काम अभी जोरों पर है और अब तक 101 में से 64 गांवों (Villages) में गणना का काम पूरा हो चुका है। नाशिक-पुणे सेमी हाई स्पीड राज्य सरकार (State Government) की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है। इसलिए इसे गति दी गई है।

    इस प्रोजेक्ट (Project) के पूरा होने के बाद सेमी हाई स्पीड ट्रेन (Speed Train) नाशिक, पुणे और नगर जिलों (Municipal Districts) से होकर चलेगी। इसके लिए नाशिक, नगर और पुणे जिलों में 1470 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। इस जमीन का अधिग्रहण किसानों से सलाह मशविरा कर उन्हें विश्वास में लेकर ही किया जाएगा। उन्हें उसी के अनुसार भुगतान किया जाएगा। रेल विभाग (Railway Department) ने इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण के प्रस्ताव सौंपे हैं। भूमि अधिग्रहण के संबंध में रेलवे विभाग द्वारा दायर प्रस्ताव पर कार्यवाही शुरू कर दी गई है। इस परियोजना का मार्ग पुणे जिले के हवेली, खेड़, जुन्नर और अम्बेगांव के चार तहसीलों से होकर गुजरेगा। इसके लिए 575 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। नाशिक और नगर जिलों में भी भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। इस काम के लिए करीब 1500 करोड़ रुपये की जरूरत है।

    पूरा हुआ टेक्निकल सर्वे 

    इस प्रोजेक्ट के लिए रूट नापने का काम अभी जोरों पर है। अब तक 101 में से 64 गांवों में गणना पूरी हो चुकी है। 4500 सर्वे नंबरों में से 1000 सर्वे नंबर सर्च रिपोर्ट, जबकि 45 फीसदी जिओ टेक्निकल सर्वे का काम पूरा हो चुका है। इस बीच उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने हाल ही में इस सड़क के काम की समीक्षा की। वर्तमान में, 64 गांवों में गणना पूरी हो चुकी है, महाराष्ट्र राज्य रेलवे निगम ने समीक्षा बैठक के दौरान उप मुख्यमंत्री को सूचित किया। नाशिक-पुणे सेमी हाई स्पीड रेलवे परियोजना के लिए कुल 235 किमी लंबी रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। यह रूट नाशिक, नगर, पुणे जिले को जाएगा। इस रूट पर कुल 24 स्टेशन होंगे। इस रूट के चलते नाशिक से पुणे के बीच की दूरी महज पौने दो घंटों में कट जाएगी और यह ट्रेन 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी।

    किसानों को विरोध 

    किसानों ने नाशिक-पुणे सेमी हाई स्पीड रेलवे के भूमि अधिग्रहण का विरोध किया है। वाकी बुद्रुक से सेमी हाई स्पीड रेलवे का किसानों ने विरोध किया है। भूमि अधिग्रहण करते समय, किसानों को पोल्ट्री परियोजनाओं, घरों, फार्म, बोरवेल, प्याज झोपड़ियों, कुओं और कई अन्य के रूप में भारी नुकसान होगा। इसलिए किसानों ने इस हाई स्पीड रेलवे के भूमि अधिग्रहण का विरोध किया है।