Dadasaheb Phalke Memorial

Loading

नासिक: दादासाहेब फाल्के स्मारक (Dadasaheb Phalke Memorial) के विभिन्न शुल्कों (Fee) में वृद्धि को नासिक महानगरपालिका प्रशासन (Nashik Municipal Administration) ने मंजूरी दे दी है। स्मारक के प्रत्येक शुल्कों में दोगुनी वृद्धि की गई है। 1999 में महानगरपालिका द्वारा 29 एकड़ में फिल्म महर्षि दादा साहेब फाल्के मेमोरियल का निर्माण कराया गया था। शुरुआती दिनों में स्मारक से आमदनी होती थी, लेकिन विभिन्न सेवाओं के निजीकरण के बाद स्मारक सफेद हाथी साबित होने लगा। इसलिए महानगरपालिका ने पूरे स्मारक का निजीकरण करने का निर्णय लिया।

उसके लिए एनडी स्टूडियो को काम दिया गया था, लेकिन तत्कालीन पालकमंत्री छगन भुजबल द्वारा उक्त कार्य को निरस्त करने के निर्देश देने के बाद महानगरपालिका द्वारा पुन: स्मारक का रख-रखाव और मरम्मत का कार्य किया जा रहा है।

कार की पार्किंग के लिए देने होंगे इतने रुपए

पहले 18 वर्ष से कम आयु वालों के लिए प्रवेश शुल्क 5 रुपए था, जिसे बढ़ाकर अब 10 रुपए कर दिया गया है। स्मारक में आने वाले आगंतुकों को वाहन पार्किंग के लिए अब 10 रुपए देने होंगे। तिपहिया वाहनों की पार्किंग का भी शुल्क बढ़ाया गया है। कार की पार्किंग के लिए 10 रुपए की जगह अब 20 रुपए देने होंगे। अब फाल्के स्मारक में मनोरंजन कार्यक्रम देखने के लिए आने वाले लोगों को पहले के मुकाबले में दोगुनी राशि चुकानी पड़ेगी।