File Photo
File Photo

    Loading

    नाशिक. नाशिक जिले (Nashik District) में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) कम हो गया है, सोमवार से नाशिक जिले में स्कूल (Schools) खोले (Open) जाएंगे। शहर में 227 और जिले में 2802 स्कूल शुरू होंगे। वर्तमान में नाशिक (Nashik) में 618 माध्यमिक विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में कुल विद्यार्थियों की संख्या 1,07,285 हैं। स्कूल बंद होने से पहले करीब 62,000 छात्र स्कूल आ रहे थे। कई अभिभावक अभी भी कोरोना के डर से छात्रों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं। 

    सरकार ने इससे पहले स्कूलों को खोलने पर वहां सेनेटाइजेशन और आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए हैं, लेकिन इसके लिए निधि में बदलाव नहीं किया गया है। इससे स्कूलों में न सेनेटाइजेशन होता है और न ही प्रतिबंधात्मक सावधानियां बरती जाती हैं। इसी पृष्ठभूमि में सोमवार को जिले में 2802 स्कूल फिर से खुलेंगे। नाशिक शहर में 8वीं से 12वीं तक के 227 स्कूल हैं। जिले में 5वीं से 12वीं तक के 2802 स्कूल हैं। इसके लिए स्कूलों को बड़े और खास निर्देश दिए गए हैं।

    शिक्षकों का टीकाकरण जरूरी

    राज्य सरकार ने एक तरफ स्कूल शुरू करने के फैसले का ऐलान किया है, हालांकि जिले के 20 फीसदी शिक्षकों को अभी तक कोरोना का टीका नहीं लगाया गया है इसलिए अभिभावक पूछ रहे हैं कि स्कूल शुरू होने के बाद अगर बच्चों में कोरोना फैलता है तो कौन जिम्मेदार है। सूत्रों के अनुसार शिक्षकों को 5 सितंबर तक टीकाकरण कराने का निर्देश दिया गया है। हालांकि समझा जाता है कि उसके बाद भी कई शिक्षकों का टीकाकरण नहीं हुआ है। कई लोगों ने टीकों के बारे में भ्रांतियों के कारण टीकाकरण से मुंह मोड़ लिया है। कुछ ने बिना किसी स्पष्ट कारण के टालमटोल का सहारा लिया है। यही हाल नॉन टीचिंग स्टाफ का भी है। खास बात यह है कि कितने शिक्षकों को टीका लगाया गया है, इसका कोई सटीक आंकड़ा उपलब्ध नहीं है। इसलिए शिक्षकों के लिए अनिवार्य कोरोना टीकाकरण की मांग की जा रही है।

    नियमों का पालन नहीं

    नाशिक में कोरोना मरीजों की संख्या रोज बढ़ती हुई दिखाई दे रही है, लेकिन नागरिकों ने कोरोना नियमों से मुंह मोड़ लिया है। पंचवटी का बाजार हो, पुराना नाशिक का रामकुंड क्षेत्र हो या अन्य जगहों पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है। शालीमार, अशोकस्तंभ, सेंट्रल बस स्टैंड, अशोका मार्ग, गंगापुर रोड, महात्मानगर, दीपालीनगर, इंदिरानगर समेत पूरे शहर का यही हाल है। खासकर कई लोगों ने मास्क का इस्तेमाल करना भी बंद कर दिया है।

    हमारे परिवार के बच्चे 4वीं से 12वी कक्षा में पढ़ते हैं। स्कूल तो खुल जाएंगे लेकिन बच्चों को स्कूल भेजने से अब हमें डर लग रहा है। देखते हैं स्कूल व्यवस्थापन सुरक्षा की क्या सुविधा करता है।

    - वृषाली भिडे, अभिभावक

    सरकारी आदेश अनुसार 4 तारीख से स्कूल खोल दिए जाएंगे। इसके लिए कुछ अभिभावक विरोध कर रहे हैं लेकिन स्कूल व्यवस्थापन आदेश के अनुसार बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान देगा।

    - वसीम शेख, शिक्षक