पाइपलाइन का काम शुरू करने को लेकर मालेगांव में रास्ता रोको आंदोलन

    Loading

    मालेगांव : तहसील के अंबेदरी जलाशय (Ambedari Reservoir) की बंद पड़ी पाइपलाइन परियोजना (Pipeline Project) का काम शुरू करने की मांग को लेकर झोडगे के साथ-साथ पंचक्रोशी के किसानों (Farmers) ने आक्रमक भूमिका (Aggressive Role) ली हुई है। इस मुद्दे को लेकर यहां के किसानों ने झोडगे के राष्ट्रीय महामार्ग पर रास्ता रोको आंदोलन (Stop The Road Protest) किया। रास्ता रोको आंदोलन के माध्यम से उग्र हुए किसानों को शांत करने के लिए प्रशासन ने आंदोलक किसानों से मुलाकात की और इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की। 

    बंद पाइपलाइन परियोजना पर काम शुरू करने के लिए प्रशासन को चार दिन का अल्टीमेटम दिया गया है, अगर चार दिनों के बाद इस बंद पड़ी परियोजना का काम शुरू नहीं हुआ तो इस मुद्दे को लेकर और बड़ा आंदोलन किया जाएगा, ऐसी चेतावनी रास्ता रोको आंदोलन में शामिल किसानों ने की है। रास्ता रोको आंदोलन में किसानों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। ज़ॉडगे, जालकू, अस्ताने, भीलकोट और पंचक्रोशी गांवों के किसान भी इस परियोजना के समर्थन में हैं।  किसानों ने झोडगे के ग्राम पंचायत परिसर में परियोजना का कार्य शुरू करने की मांग को लेकर बैलगाड़ी धरना भी शुरू किया। 

    अधिकारियों और किसानों के बीच विस्तृत चर्चा हुई

    रास्ता रोको परियोजना के समर्थन में पूर्व सरपंच दीपक देसले, पंचायत समिति के पूर्व सदस्य विजय देसाई, नथू देसले, प्रवीण देसले, गोरख देवरे, विश्वनाथ निकम, अण्णा पवार आदि ने अपने विचार रखे। आंदोलन में शामिल किसानों का कहना था कि परियोजना का रुका हुआ जल्दी शुरू किया जाए। रास्ता रोको में शामिल किसान ज्यादा उग्र न हो इसलिए संबंधित विभाग के अधिकारियों और किसानों के बीच विस्तार से चर्चा हुई, उसके बाद चार दिनो मे परियोजना का काम शुरू हो जाएगा, इस बात का लिखित आश्वासन देने के बाद रस्ता रोको आंदोलन किया गया। 

    इस मौके पर ग्राम पंचायत परिसर में किसानों ने बैलगाड़ी लागर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया गया। लक्ष आंदोलन स्थल पर सुवर्णा देसाई, चंद्रकला सोनजे, शरद देसले, नीलकंठ सोनजे, प्रदीप देसले, पंडित देसले, दीपक तलवारे, आण्णा इंगले, सुनील निकम, गणेश निकम, राजेंद्र देवरे, राजेंद्र निकम, संतोष निकम, सुनील चिकणे, प्रवीण आदि शामिल हुए।