Old age Voters

Loading

Vote from home: नासिक के मतदाताओं के लिए खुशखबरी है आगामी लोकसभा चुनाव में 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को डाक मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। पहले यह सुविधा केवल दिव्यांगों के लिए थी। मार्च के पहले-दूसरे सप्ताह में आचार संहिता लगने की संभावना के चलते कलेक्टर जलज शर्मा ने प्रत्येक मतदान अधिकारी-कर्मचारी को पूरी तरह से तैयार रहने के निर्देश देते हुए सभी मामलों की बारीकी से प्लानिंग के बारे में जाना। 

लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। शर्मा ने सभी विधानसभा क्षेत्रों के अधिकारियों यानी डिप्टी कलेक्टरों, तहसीलदारों की बैठक ली. इसमें जांच की गई कि चुनाव की घोषणा से लेकर मतदान की तारीख तक सभी मामलों की सावधानीपूर्वक योजना कैसे बनाई जाए। शर्मा ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रशिक्षण, मतदाता सूची, स्ट्रांग रूम, वोटिंग मशीनों की तैयारी, सामग्री वितरण, मतदान के बाद वोटिंग मशीनों को केन्द्रीय भण्डार गृह में सुरक्षित भण्डारण की व्यवस्था जैसे सभी विषयों की योजना की भी जानकारी दी। 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए घर से मतदान कराने से मतदान केंद्र स्तर के अधिकारियों का काम बढ़ गया है। कलेक्टर जलज शर्मा ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि ऐसे मतदाताओं की तलाश की जाए और चुनाव के दिन उन्हें सुविधाएं मुहैया कराई जाएं, कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहना चाहिए। 

आचार संहिता पर तुरंत अमल हो 
चुनाव की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता सख्ती से लागू की जाए। राजनीतिक दलों एवं नेताओं के बैनर एवं झंडे तत्काल घोषित किए जाएं, कंट्रोल रूम प्रारंभ किया जाएं। सभी टीमें क्रियाशील रहें. वीडियो ग्राफिक्स की टीमों के साथ लागत निरीक्षकों की टीमों को भी क्रियाशील किया जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने खर्च पर नजर रखते हुए राजनीतिक दलों की रैलियां तत्काल शुरू करने का आदेश दिया।